Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 7वें दिन लगातार पेट्रोल-डीजल के बढ़े दाम, 75 रुपए प्रति लीटर के पार हुुुुआ पेट्रोल

7वें दिन लगातार पेट्रोल-डीजल के बढ़े दाम, 75 रुपए प्रति लीटर के पार हुुुुआ पेट्रोल

शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 75.16 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 73.39 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: June 13, 2020 11:09 IST
Petrol price hiked by 59 paise/litre, diesel by 58 paise- India TV Paisa
Photo:GOOLGE

Petrol price hiked by 59 paise/litre, diesel by 58 paise

नई दिल्‍ली। ईंधन के दामों में वृद्धि थमने का नाम नहीं ले रही है। सार्वजनिक तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को लगातार सातवें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में  बढ़ोतरी की है। इन सात दिनों में राष्‍ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 3.90 रुपए और डीजल पूरे 4.00 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। शनिवार को तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल में 59 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 58 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। शनिवार को दिल्‍ली में पेट्रोल की नई कीमत 75.16 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 73.39 रुपए प्रति लीटर हो गई है। शुक्रवार को पेट्रोल 74.57 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 72.81 रुपए प्रति लीटर था।

देशभर में कीमतें बढ़ाई गई हैं लेकिन प्रत्येक राज्य में वैट अथवा स्थानीय बिक्री कर के आधार पर इनके दामों में अंतर हो सकता है। यह लगातार सातवें दिन दरों में बढ़ोतरी है। तेल कंपनियों ने 82 दिनों तक कीमतों की समीक्षा को स्थगित रखने के बाद रविवार को लागत के अनुरूप फेरबदल की शुरुआत की थी। सात दिन में पेट्रोल के दामों में 3.9 रुपये प्रति लीटर और डीजल की दर में 4 रुपये प्रति लीटर की कुल वृद्धि हुई है। 

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के दामों में वापस तेजी लौटने लगी है जि‍सका असर घरेलू स्‍तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ रहा है। पिछले महीने अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल का दाम 20 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे चला गया था लेकिन वर्तमान में यह 38 से 40 डॉलर प्रति बैरल के बीच कारोबार कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement