1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol-Diesel: लगातार तीसरे दिन बढ़े दाम, दिल्ली में पेट्रोल 75 के पार

Petrol-Diesel: लगातार तीसरे दिन बढ़े दाम, दिल्ली में पेट्रोल 75 के पार

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई है, करीब 20 दिन बाद सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पहली बार बढ़ोतरी की गई थी, लेकिन उसके बाद मंगलवार और आज बुधवार को फिर से दाम बढ़ा दिए गए हैं। इस बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 75 रुपए प्रति लीटर के पार हो गया है और डीजल का दाम नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Published on: May 16, 2018 8:40 IST
Petrol price in Delhi surpasses Rs 75 per litre on Wednesday - India TV Paisa

Petrol price in Delhi surpasses Rs 75 per litre on Wednesday 

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई है, करीब 20 दिन बाद सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पहली बार बढ़ोतरी की गई थी, लेकिन उसके बाद मंगलवार और आज बुधवार को फिर से दाम बढ़ा दिए गए हैं। इस बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 75 रुपए प्रति लीटर के पार हो गया है और डीजल का दाम नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 15 पैसे बढ़कर 75.10 रुपए, कोलकाता में 77.79 रुपए, मुंबई में 82.94 रुपए और चेन्नई में 77.93 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो बुधवार को को दिल्ली में इसका दाम 21 पैसे बढ़कर 66.57 रुपए, कोलकाता में 69.11 रुपए, मुंबई में 70.88 रुपए और चेन्नई में 70.25 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

रुपए की कमजोरी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रही एकतरफा बढ़ोतरी की वजह से तेल कंपनियों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम 42 महीने की नई ऊंचाई पर है। WTI क्रूड का दाम 71 डॉलर के ऊपर और ब्रेंट क्रूड का दाम 80 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है।

रुपए की बात करें तो अमेरिकी करेंसी डॉलर के मुकाबले रुपया भी 15 महीने के नए निचले स्तर तक आ गया है। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 68.07 के स्तर पर बंद हुआ है, डॉलर का भाव बढ़ने और रुपए में कमजोरी की वजह से तेल कंपनियों की लागत बढ़ रही है और वह पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाकर इस लागत को ग्राहकों से वसूल रही हैं।

Latest Business News