1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पीएम मोदी ने 9 करोड़ किसानों को दिया क्रिसमस उपहार, बैंक खातों में ट्रांसफर किए 18,000 करोड़ रुपये

PM-KISAN 7Th instalment: पीएम मोदी ने 9 करोड़ किसानों को दिया क्रिसमस उपहार, बैंक खातों में ट्रांसफर किए 18,000 करोड़ रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी को एक साल में केंद्र सरकार की ओर से 6000 रुपये की वित्तीय मदद तीन बराबर किस्तों में प्रदान की जाती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 25, 2020 12:19 IST
PM Modi released PM-KISAN 7th instalment, check your status here- India TV Paisa
Photo:PTI

PM Modi released PM-KISAN 7th instalment, check your status here

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्‍न स्‍व. अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर स्‍वशासन दिवस के मौके पर देश के किसानों को उपहार दिया है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM-KISAN) के तहत 7वीं किस्‍त के रूप में 2000 रुपये नगद राशि का हस्‍तांतरण किया। पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत पीएम मोदी ने देश के 9 करोड़ 4 लाख किसानों के बैंक खातों में 18 लाख 98 हजार करोड़ रुपये जमा कराने की प्रक्रिया की शुरुआत की। सरकार ने अगले दो घंटे में इस संपूर्ण राशि को डायरेक्‍ट बैंक ट्रांसफर के जरिये दो घंटे के भीतर पूरा करने का लक्ष्‍य रखा है। केंद्र सरकार द्वारा 24 फरवरी, 2019 को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी।

उल्‍लेखनीय है कि पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी को एक साल में केंद्र सरकार की ओर से 6000 रुपये की वित्‍तीय मदद तीन बराबर किस्‍तों में प्रदान की जाती है। पीएम मोदी की किसानों की आय दोगुना करने और देश के किसानों को सशक्‍त बनाने के लिए यह एक महत्‍वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत किसानों को अबतक 6 किस्‍तों के रूप में 12,000 रुपये प्राप्‍त हो चुके हैं। इस योजना के तहत 11 करोड़ 59 लाख किसानों ने अपना पंजीकरण कराया है। पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेश इस योजना से जुड़ चुके हैं। पश्चिम बंगाल के 70 लाख किसान इस योजना से वंचित हैं। इन किसानों को सालाना 4 लाख 200 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है।

राज्‍य सरकारों ने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की 7वीं क‍ि‍स्‍त का भुगतान करने के लिए बैंकों को फंड ट्रांसफर ऑर्डर (एफटीओ) जारी कर दिया है। प्रधानमंत्री द्वारा फंड ट्रांसफर कार्यक्रम शुरू करने के बाद बैंकों ने अब किसानों के खातों में पैसा भेजना भी शुरू कर दिया है।

यदि आपने भी पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में अपना रजिस्‍ट्रेशन करवाया है और आपके सभी दस्‍तावेज और जानकारी सही है, तो जल्‍द ही आपके बैंक खाते में सातवीं किस्‍त के रूप में 2000 रुपये जमा हो जाएंगे। यदि आपके स्‍टेट्स में एफटीओ (फंड ट्रांसफर ऑर्डर) लिखा हुआ दिख रहा है, तो इसका मतलब है कि आपकी जानकारी वैरीफाई हो गई है और आपके खाते में पैसा जमा कराने के लिए राज्‍य सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।

यदि आपके स्‍टेट्स में आरएफटी (रिक्‍वेस्‍ट फॉर ट्रांसफर) लिखा हुआ दिख रहा है, तो इसका अर्थ है कि आपके खाते में पैसा डालने के लिए राज्‍य सरकार ने संबंधित बैंक को आदेश दे दिया है और अब किसी भी वक्‍त आपके खाते में पैसा आ सकता है।

घर बैठे इस तरह चेक करें अपना स्‍टेट्स

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की 7वीं किस्‍त आपको मिलेगी या नहीं यह पता करने के लिए आप अपना स्‍टेट्स घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्‍नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  •  सबसे पहले आप पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
  •  अब होमपेज पर राइट साइड की ओर दिखाई दे रहे फार्मर कॉर्नर पर जाएं।
  •  यहां आप लाभार्थी स्‍टेट्स पर क्लिक करें।
  •  यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर या एकाउंट नंबर डालकर क्लिक करना होगा।
  •  यहां आपको अबतक मिली किस्‍तों और अगली किस्‍त का स्‍टेट्स दिखाई देगा।
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X