Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

करोड़ों किसानों के खाते में आज आएंगे 2000 रुपए, 6 राज्यों के किसानों से बात करेंगे पीएम मोदी

नए कृषि कानूनों को लेकर जारी किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 9 करोड़ से ज्यादा किसानों और उनके परिवार के बैंक खाते में 18,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त जारी करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 25, 2020 8:14 IST
PM Narenra modi - India TV Hindi
Image Source : PTI PM Narenra modi 

नई दिल्ली। नए कृषि कानूनों को लेकर जारी किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 9 करोड़ से ज्यादा किसानों और उनके परिवार के बैंक खाते में 18,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त जारी करेंगे। 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि के तहत वित्तीय लाभ की 7वीं किश्‍त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक बयान में कहा गया कि एक बटन दबाकर मोदी नौ करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित करेंगे। बयान में कहा गया कि इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री छह अलग-अलग राज्यों के किसानों के साथ संवाद भी करेंगे।  

पीएमओ की ओर से जानकारी दी गई कि पीएम-किसान और केंद्र सरकार की अन्य कृषि कल्याण की योजनाओं को लेकर किसान अपने अनुभव प्रधानमंत्री से साझा करेंगे। इस बातचीत में वह किसान कल्याण के लिए सरकार द्वारा की गई विभिन्न अन्य पहलों को लेकर किसानों के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे। इस बातचीत के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहेंगे। केंद्र सरकार अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाती है। पीएम-किसान योजना के तहत अभी तक 10 करोड़ 65 लाख से अधिक किसानों ने अपना रजिस्‍ट्रेशन कराया है।

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान पीएम-किसान योजना के तहत 9.13 करोड़ किसानों को कुल 18,253 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। लाभार्थी किसान परिवारों की पहचान की पूरी जिम्मेदारी राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों के साथ है। बता दें कि, पीएम मोदी किसान सम्मान निधि की ये किश्त ऐसे समय जारी करने जा रहे हैं जब पंजाब और हरियाणा के आंदोलनकारी किसान पिछले करीब एक महीने के प्रदर्शन कर सरकार से नए कृषि सुधार कानून वापस लेने की मांग कर रहे हैं। इसे लेकर किसान संगठनों और सरकार के बीच कई दौर की वार्ताएं हो चुकी हैं लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकल सका है। किसानों का कहना है कि सरकार इन कानूनों को पूरी तरह से वापस ले जबकि सरकार का कहना है कि ये कानून किसानों की भलाई के लिए हैं और इस पर किसानों को बातचीत करनी चाहिए। सरकार का दावा है कि तीनों नए कृषि कानून किसानों के हित में हैं।

क्‍या है पीएम किसान योजना 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एक केंद्रीय योजना है, जिसमें सरकार की ओर से 100 फीसदी सहायता दी जाती है। यह योजना 1 दिसंबर, 2018 को लागू की गई है। इस योजना के तहत, पूरे भारत में सभी किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपए की तीन किस्तों में 6,000 रुपए प्रति वर्ष की आय प्रदान की जाती है। फंड सीधे लाभार्थी के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है। दिसंबर 2018 में शुरू की गई PM-KISAN योजना के तहत, केंद्र सरकार तीन समान किश्तों में लाभार्थी किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपए का नकद लाभ प्रदान करती है। इसकी धनराशि केवल लाभार्थियों के आधार सत्यापित बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। 

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद ऊपर की तरफ आपको Farmers Corner दिखेगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आधार नंबर, काउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • आप कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए और इसके बाद Get Data पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • इसके साथ ही Farmers Corner के लाभार्थी सूची विकल्प आप अपने राज्य, जिले, उप-जिले, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें। सभी आवश्यक विकल्पों का चयन करने के बाद, 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर क्लिक करें, अब आपके पास अपने गाँव के लाभार्थियों की पूरी सूची होगी।

लिस्ट में नाम होने पर इस तरह करें ट्रैक

अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपको चिंता करने की बात नहीं है. लिस्ट में नाम होने पर आप ट्रैक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा कब तक आएगा। सरकार द्वारा पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद आप 'Beneficiary Status' में जाकर आगे ट्रैक कर सकते हैं। आप इस ऑप्शन के तहत Aadhaar No, Account No और मोबाइल नंबर में से किसी एक नंबर के जरिए यह ट्रैक कर सकते हैं कि सरकार द्वारा भेजी गई किस्त की स्थिति क्या है। स्टेटस में अगर FTO is Generated and Payment confirmation is pending यह लिखा आता है तो आपको निश्चिंत हो जाने की जरूरत है। इसका मतलब होता कि सरकार ने आपके द्वारा दिए गए विवरण की पुष्टि कर ली है और देर-सवेर आपके अकाउंट में यह रकम आ जाएगी।

लिस्ट में नाम न होने पर यहां करें शिकायत

बता दें कि, कई लोगों के नाम पिछली लिस्ट में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है तो इसकी शिकायत आप पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement