1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PNB ने ऋण गारंटी योजना के तहत करीब तीन लाख एमएसएमई को कर्ज की मंजूरी दी

PNB ने ऋण गारंटी योजना के तहत करीब तीन लाख एमएसएमई को कर्ज की मंजूरी दी

सार्वजनिक क्षेत्र के पीएनबी ने कोरोना वायरस महामारी के कारण आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहे एमएसएमई के लिये पेश तीन लाख करोड़ रुपये की आपातकालीन ऋण गारंटी योजना के तहत अब तक करीब तीन लाख खातों को ऋण की मंजूरी दी है। 

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 27, 2020 23:31 IST
PNB, sanctions loans, MSME, credit guarantee scheme- India TV Paisa
Photo:PTI (FILE)

PNB sanctions loans to about 3 lakh MSMEs under credit guarantee scheme

नयी दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) के लिये पेश तीन लाख करोड़ रुपये की आपातकालीन ऋण गारंटी योजना के तहत अब तक करीब तीन लाख खातों को ऋण की मंजूरी दी है। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि बैंक ने 25 जून तक 2,96,753 एमएसएमई खातों को आपातकालीन ऋण गारंटी योजना के तहत 6,757 करोड़ रुपये के ऋण की मंजूरी दी है। इनमें से 59,204 खातों को 2,030 करोड़ रुपये वितरित किये जा चुके हैं। 

बैंक ने एक ट्वीट में बताया, ‘‘भारत में 6.33 करोड़ से अधिक एमएसएमई हैं और इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है। पीएनबी एमएसएमई उद्यमियों और उनके व्यवसायों की मदद करने के लिये कई उत्पादों की पेशकश करता है।’’ इस बीच बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े कारोबारी एवं उद्योग संगठन सीआईआई के अध्यक्ष उदय कोटक ने आपातकालीन ऋण गारंटी योजना के तहत एमएसएमई को ऋण देने में तत्परता के लिये सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की शनिवार को सराहना की।

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के बैंक भी जल्दी ही सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की बराबरी करने लगेंगे। उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत इस योजना की घोषणा पिछले महीने की थी। 

Write a comment