1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोना संकट: एसएंडपी ने एक्सिस बैंक के साथ 4 एनबीएफसी को डाउनग्रेड किया

कोरोना संकट: एसएंडपी ने एक्सिस बैंक के साथ 4 एनबीएफसी को डाउनग्रेड किया

एक्सिस बैंक की रेटिंग घटकर जंक कैटेगरी में पहुंची

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 26, 2020 23:14 IST
rating downgrade- India TV Paisa
Photo:AXIS BANK

rating downgrade

नई दिल्ली। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने शुक्रवार को एक्सिस बैंक और 4 एनबीएफसी की रेटिंग घटा दी है। रेटिंग एजेंसी के मुताबिक कोरोना संकट की वजह से काम काज से जुड़ी मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं जिसकी वजह से ये फैसला लिया गया है। एक्सिस बैंक के अलावा श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस, बजाज फाइनेंस. मण्णापुरम फाइनेंस और पावर फाइनेंस कॉर्प की रेटिंग घटाई गई है।

एक्सिस बैंक की क्रेडिट रेटिंग एक पायदान घटाकर BB प्लस की गई है जो कि जंक श्रेणी में आती है। रेटिंग एजेंसी के मुताबिक भारत के बैंकिंग सिस्टम मे  जोखिम काफी बढ़ गया है, जिससे बैंक के एनपीए पर दबाव बढ़ सकता है वहीं वित्तीय स्थिति भी बिगड़ सकती है। एजेंसी के मुताबिक एक्सिस बैंक की एसेट क्वालिटी भारतीय बैंकों के औसत एनपीए से बेहतर है, हालांकि इंटरनेशनल बैंकों के मुकाबले इसके NPA ऊंचे बने रह सकते हैं। 31 मार्च तक बैंक के NPA कुल कर्ज के 4.86 फीसदी पर थे। रेटिंग एजेंसी ने साफ किया कि अगर अगले कुछ तिमाही में बैंक के एनपीए में बढ़त होती है तो उसकी रेटिंग और घटाई जा सकती है।

इसके साथ ही श्रीराम ट्रांसपोर्ट की रेटिंग घटाकर BB माइनस, बजाज फाइनेंस की रेटिंग घटाकर BB माइनस, मण्णापुरम फाइनेंस की रेटिंग घटाकर B प्लस और पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन की रेटिंग घटाकर BB प्लस की गई है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि कोरोना संकट से सबसे ज्यादा असर माइक्रो फाइनेंस सेग्मेंट पर पड़ेगा क्योकिं छोटी आय वालों पर सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है और उनको कर्ज भुगतान में दिक्कतें आ रही हैं। वहीं घर कर्ज पर सबसे कम असर का अनुमान है क्योंकि इस सेग्मेंट में अधिकांश लोग वेतनभोगी हैं और उनकी ईएमआई सीधे बैंक से जा रही हैं। 

Write a comment