Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कतर की सफलता के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से आयातित LNG सस्ती करवाने का प्रयास

कतर की सफलता के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से आयातित LNG सस्ती करवाने का प्रयास

LNG आयात पर भारत अब ऑस्ट्रेलिया की गॉर्गन परियोजना से खरीदी जाने वाली एलएनजी के लिए दाम घटवाने का प्रयास कर रहा है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: July 31, 2016 19:51 IST
कतर की सफलता के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से आयातित LNG की कीमत कम करवाने की कोशिश- India TV Paisa
कतर की सफलता के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से आयातित LNG की कीमत कम करवाने की कोशिश

नई दिल्ली। कतर के साथ तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) आयात सौदे पर नए सिरे से वार्ता को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद भारत अब ऑस्ट्रेलिया की गॉर्गन परियोजना से खरीदी जाने वाली एलएनजी के लिए दाम घटवाने का प्रयास कर रहा है। निजी क्षेत्र की कंपनी पेट्रोनेट LNG जिसके चेयरमैन पेट्रोलियम सचिव हैं, ने अगस्त, 2009 में सालाना 14.4 लाख टन एलएनजी की खरीद के लिए 20 साल का करार किया था। यह तेल की प्रचलित दरों की 14.5 फीसदी समतूल्य दर पर की जानी है।

पेट्रोलियम मंत्रालय और कंपनी के मौजूदा प्रबंधन का मानना है कि तेल मूल्य सूचकांक आधारित यह फामूर्ला दुनिया में सबसे महंगा है। एक शीर्ष सूत्र ने कहा, ऐसे में जब कि एलएनजी के सौदे 12 से 12.5 फीसदी के समतूल्य भाव पर किए जा रहे हैं, गॉर्गन सौदा निश्चित रूप से महंगा है। मंत्रालय तथा उसके प्रवर्तकों के जोर देने पर, पेट्रोनेट ने गॉर्गन एलएनजी की बिक्री करने वाली एक्सॉन मोबिल को पत्र लिखकर मूल्य पर नए सिरे से काम करने को कहा है। सूत्र ने कहा कि कच्चे तेल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल से घटकर नीचे आ गए हैं। उस आधार पर गॉर्गन एलएनजी का मूल्य 14.5 डॉलर प्रति इकाई या एमएमबीटीयू बैठता है। अब जबकि तेल के दाम इससे आधे ही हैं, तो सिद्धान्त रप से कीमत सूचकांक का आधार कम होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- कतर की तेल और गैस परियोजनाओं में भारत के लिए बड़ी संभावनाएं, हो सकता है जॉइंट वेंचर

हाजिर और मौजूदा बाजार में एलएनजी 5 से 6 डॉलर प्रति इकाई बैठती है। वहीं इस फार्मूले के हिसाब से गॉर्गन एलएनजी 45 डॉलर प्रति बैरल की तेल कीमत पर 6.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू बैठेगी। इसमें पांच फीसदी का सीमा शुल्क, परिवहन की लागत और तरल गैस को गैस में बदलने की लागत को जोड़ने के बाद कोच्चि बंदरगाह पर आस्ट्रेलियाई गैस की लागत 9 डॉलर प्रति इकाई बैठेगी।

पेट्रोनेट एलएनजी के चार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम प्रवर्तकों में से एक गेल इंडिया ने 2013 में गॉर्गन एलएनजी मूल्य फार्मूला की समीक्षा की मांग की थी। उसके तत्कालीन निदेशक प्रभात सिंह ने जून, 2013 में पत्र लिखकर गॉर्गन एलएनजी का दाम घटाने की मांग की थी। प्रभात सिंह इस समय पेट्रोनेट एलएनजी के निदेशक और मुख्य कार्यकारी हैं। सूत्रों ने बताया कि गॉर्गन सौदे पर नए सिरे से बातचीत की संभावना पिछले साल पेट्रोनेट द्वारा कतर की रासगैस के साथ दर को घटाने में सफलता पाने के बाद बढ़ी है।

यह भी पढ़ें- पेट्रोनेट LNG बांग्लादेश में बनाएगी टर्मिनल, पड़ोसी देशों को गैस सप्लाई करने में होगी आसानी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement