1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PM Ujjwala Yojana: 30 सितंबर तक मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर कनेक्शन लेने का ये है आसान तरीका, ऐसे करें अप्लाई

PM Ujjwala Yojana: 30 सितंबर तक मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर कनेक्शन लेने का ये है आसान तरीका, ऐसे करें अप्लाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक सबसे महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत फ्री गैस सिलेंडर केवल 30 सितंबर 2020 तक ही प्राप्त किए जा सकेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 20, 2020 21:06 IST
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana, How to Apply Pradhan Mantri Ujjwala Yojana- India TV Paisa
Photo:MINISTRY OF PETROLEUM AND NATURAL GAS

प्रधान मंत्री उज्जवला योजना का लाभ उठाने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है।

नई दिल्ली। क्या आप भी मुफ्त में गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं ? यदि हां तो ये खबर आपके काम की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक सबसे महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत फ्री गैस सिलेंडर केवल 30 सितंबर 2020 तक ही प्राप्‍त किए जा सकेंगे। इस महीने के बाद अब प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के तहत फ्री में सिलेंडर नहीं मिलेगा। कोरोना के चलते इस योजना की तारीख को अप्रैल से सितंबर तक बढ़ाया गया था। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाइ जा रही ये खास योजना खासतौर पर महिलाओं के लिए बनाई गई है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे फ्री में एलीपीजी गैस सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई 

अगर आप भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजन में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है। इसका फायदा लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला अप्लाई कर सकती है। आप इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सबसे पहले आपको Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपके सामने एक होम पेज दिखाई देगा वहां आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको उज्ज्वला योजना फॉर्म पर क्लिक करना होगा और आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आप अपना फॉर्म डाउनलोड कर लें।

READ: रोजना जमा करें 2 रुपए, मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन, देखें पूरी जानकारी

फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप फॉर्म में सभी डिलेट जानकारियां भर दें। जैसे- आवेदक का नाम, तारीख, स्थान समेत सभी जानकारी भरकर अपने पास वाले LPG केंद्र जमा करा दें। ध्यान रहे कि जानकारियों के साथ सभी डॉक्यूमेंट (BPL कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आयु प्रमाण पत्र, बैंक की फोटो कॉपी, राशन कार्ड की फोटो कॉपी इत्यादी) भी अटैज करके जमा कर दें। इसके बाद आपके डॉक्यूमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको LPG गैस कनेक्शन मिल जाएगा।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana how to apply to get free gas cylinder

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana how to apply to get free gas cylinder

2016 में शुरू की गई थी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

दरअसल, 2014 में केंद्र की पहली बार सत्ता संभालने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब परिवारों को लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की थी। इसी क्रम में देश की गरीब महिलाओं को धूएं से मुक्ति दिलाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लॉन्च की गई थी। पीएम में 2016 में यह योजना शुरू की थी, इसके तहत देश के गरीबी रेखा ने नीचे के परिवारों की महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन दिया जाता है। इसके तहत उन महिलाओं को मुफ्त में सिलेंडर दिया जाता है। हालांकि परिवार को सिलेंडर में भरे जाने वाले गैस के लिए भुगतान करना पड़ता है। सिलेंडर की राशि लाभार्थी महिला के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाती है। वर्तमान में उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वाली देश की करीब 7.4 करोड़ महिलाओं को फ्री में रसोई गैस सिलेंडर दिया जाता है। 2011 की जनगणना में जो बीपीएल परिवार हैं उन्हें उज्ज्वला स्कीम का लाभ सरकार दे रही है।  

Write a comment
X