Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पीपीई की उत्पादन क्षमता एक लाख इकाई प्रतिदिन पर पहुंची: सरकार

पीपीई की उत्पादन क्षमता एक लाख इकाई प्रतिदिन पर पहुंची: सरकार

कपड़ा मंत्रालय के मुताबिक अब तक करीब दस लाख PPE यूनिट का उत्पादन हो चुका है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 26, 2020 22:59 IST
PPE Production- India TV Paisa

PPE Production

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए अनिवार्य निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट का घरेलू उत्पादन प्रतिदिन एक लाख इकाई तक पहुंच गया है। सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी। आधिकारिक बयान के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों को आवश्यकतानुसार पीपीई किट भेज रहा है। इस किट के उत्पादन में बेंगलूरू प्रमुख उत्पादन केन्द्र के तौर पर उभरा है। बयान के मुताबिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, औषधि विभाग और वस्त्र मंत्रालय औद्योगिक इकाइयों, हितधारकों और विनिर्माताओं के साथ मिलकर सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे काम कर रहा है। ताकि, आपूर्ति श्रृंखला की बाधाओं को दूर किया जा सके और सभी स्वास्थ्यकर्मियों तक अनिवार्य वस्तुओं की पूर्ति हो सके।

सरकार ने कहा कि देश की पीपीई किट की उत्पादन क्षमता बढ़कर एक लाख इकाई प्रतिदिन हो चुकी है। स्वास्थ्यकर्मियों को सुरक्षा देने वाले इस किट का करीब 50 प्रतिशत उत्पादन अकेले बेंगलूरू में हो रहा है। इसके अलावा तिरुपुर, चेन्नई, कोयंबटूर, अहमदाबाद, वडोदरा, फगवाड़ा, लुधियाना, कुसुमनगर और भिवंडी (महाराष्ट्र), डूंगरपुर, कोलकाता, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम इत्यादि शहरों में भी बड़े स्तर पर पीपीई किट का उत्पादन किया जा रहा है। कपड़ा मंत्रालय द्वारा जारी वक्तव्य के मुताबिक अब तक कुल उत्पादन करीब दस लाख यूनिट का हो चुका है। यह चिकित्सों के पूरे शरीर को ढकने वाला विशेष पीपीई किट होता है ताकि स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के सीधे संपर्क में आने से बचाया जा सके।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement