Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ट्रेन किराए में बढ़ोतरी की खबर पर रेलवे ने जारी किया बयान, बताया खबर सही या गलत

ट्रेन किराए में बढ़ोतरी की खबर पर रेलवे ने जारी किया बयान, बताया खबर सही या गलत

भारतीय रेलवे ने किराए में बढोत्तरी पर बड़ा बयान जारी किया है। दरअसल मीडिया में रेलवे किराए में बढोत्तरी को लेकर खबरे चल रही थी जिसपर रेलवे ने अपना बयान जारी कर इस खबर को गलत बताया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 05, 2021 19:22 IST
ट्रेन किराए में बढ़ोतरी की खबर पर रेलवे ने जारी किया बयान, बताया खबर सही या गलत- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

ट्रेन किराए में बढ़ोतरी की खबर पर रेलवे ने जारी किया बयान, बताया खबर सही या गलत

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने किराए में बढोत्तरी पर बड़ा बयान जारी किया है। दरअसल मीडिया में रेलवे किराए में बढोत्तरी को लेकर खबरे चल रही थी जिसपर रेलवे ने अपना बयान जारी कर इस खबर को गलत बताया है। रेलवे ने मंगलवार को जानकारी देते हुए कहा कि मीडिया के कुछ वर्गों ने यात्री किराए में कुछ बढ़ोतरी की संभावना के बारे में बताया है। यह खबर आधारहीन है और बिना किसी तथ्यात्मक आधार के है। किराया बढ़ाने पर विचार का कोई प्रस्ताव नहीं है। मीडिया को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी रिपोर्टों को प्रकाशित या प्रसारित न करें। 

30 दिसंबर से शुरु हो चुकी है कई और ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने 30 दिसंबर से विशेष राजधानी एक्सप्रेस समेत कई और ट्रेनें चलाने का फैसला लिया था। मुंबई से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के बीच 30 दिसंबर से सप्ताह में चार दिन विशेष राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरु किया गया है। मध्य रेलवे ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी थी।

उल्लेखनीय है कि मध्य रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के चलते मार्च महीने में मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन रोक दिया था। मध्य रेलवे के मुताबिक ट्रेन संख्या 01221 विशेष राजधानी एक्सप्रेस प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से शाम चार बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी और अगले दिन सुबह 11 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी।

विज्ञप्ति के मुताबिक इसी तरह वापसी में ट्रेन संख्या 01222 विशेष राजधानी एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार और रविवार को हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से शाम चार बजकर 55 मिनट पर रवाना होगी और अगले दिन सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पहुंचेगी। मध्य रेलवे ने बताया कि इस रेलगाड़ी का ठहराव कल्याण, नासिक रोड, जलगांव, भोपाल, झांसी और आगरा छावनी स्टेशनों पर होगा और टिकटों की बुकिंग 25 दिसंबर से शुरू हो चुकी है।

रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग के नियमों में किया है बदलाव

इसके अलावा इंडियन रेलवे ने ई-टिकट बुकिंग के नियमों में हाल ही में बदलाव किया है। अब मुसाफिरों को टिकट बुकिंग के लिए अपना ही नंबर देना होगा। मतलब टिकट बुकिंग के दौरान दर्ज होने वाला नंबर अपने सफर कर रहे यात्री का ही होना चाहिए। ई-टिकट बुकिंग में रजिस्टर्ड कॉन्टैक्ट नंबर में यात्री को अपना ही नंबर एंटर कराना होगा, चाहे टिकट बुकिंग किसी ने भी की हो। रेलवे के मुताबिक, सभी यात्रियों से यह अपील है कि वो टिकट बुकिंग के समय कॉन्टैक्ट नंबर में अपना मोबाइल नंबर ही रजिस्टर करवाएं, इससे रेलवे की तरफ से मिलने वाली तमाम जानकारी से वह अपडेट रहेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement