Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आपका ट्रेन टिकट कंफर्म कराने के लिए रेलवे ने शुरू की विकल्‍प योजना

आपका ट्रेन टिकट कंफर्म कराने के लिए रेलवे ने शुरू की विकल्‍प योजना

रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने विकल्‍प सुविधा शुरू की है। यदि आपके पास कंफर्म टिकट नहीं है, तो रेलवे कन्‍फर्म करवाने के लिए खुद कोशिश करेगा।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: May 24, 2016 9:43 IST
आपका टिकट कंफर्म कराने के लिए शुरू हुई विकल्‍प योजना, मिलेगा दूसरी ट्रेन में सफर का ऑप्‍शन- India TV Paisa
आपका टिकट कंफर्म कराने के लिए शुरू हुई विकल्‍प योजना, मिलेगा दूसरी ट्रेन में सफर का ऑप्‍शन

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को सबसे बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। अब यदि आपके पास कंफर्म रेलवे टिकट नहीं है, तो रेलवे आपकी टिकट कन्‍फर्म करवाने के लिए खुद कोशिश करेगा। रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने विकल्‍प सुविधा शुरू की है। इसके तहत जिस ट्रेन में आपने सफर करना है, और आपका टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो आप घबराइए मत। अब आपको कंफर्म टिकट के लिए जुगाड़ बिठाने की जरूरत नहीं है। रेलवे खुद आपको फोन कर आपके रूट की किसी दूसरी ट्रेन में खाली बर्थ विकल्‍प की जानकारी देगा। अगर आप उस विकल्‍प ट्रेन में सफर करने की हामी भरते हैं तो आपकी सीट कंफर्म कर दी जाएगी।

इन रूटों पर उपलब्ध होगी ये सुविधा

यह सुविधा अभी दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-सिकंदराबाद के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों में उपलब्ध है। इन रूटों के साथ ही देशभर में तकरीबन 150 ट्रेनों में विकल्प ट्रेन की सुविधा शुरू हो गई है। जानकारी आपके पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस के जरिए पहुंच जाएगी. इसके बदले आपसे एक रुपया भी नहीं लिया जाएगा. यदि आपकी सहमति नहीं हो तो अपना टिकट कैंसल करवा सकते हैं.

तस्‍वीरों में देखिए देखिए देश की पहली मिनी बुलट ट्रेन टैल्‍गो

Talgo high speed train

1 (47)IndiaTV Paisa

4 (36)IndiaTV Paisa

5 (32)IndiaTV Paisa

6 (22)IndiaTV Paisa

2 (40)IndiaTV Paisa

3 (38)IndiaTV Paisa

7 (12)IndiaTV Paisa

8 (11)IndiaTV Paisa

9 (6)IndiaTV Paisa

10 (7)IndiaTV Paisa

रेलवे द्वारा उपलब्‍ध कराई गई दूसरी सुविधाएं

हैंड हेल्ड टर्मिनल्स का शुभारम्भ

अब आपको अनारक्षित टिकट के लिए भी लाइन में घंटों लगने की जरूरत नहीं। आप ट्रेन खुलने से 5 मिनट पहले टिकट ले सकते हैं। इसके लिए हैंड हेल्ड टर्मिनल्स का शुभारम्भ किया गया है। यह सुविधा अभी हजरत निजामुद्दीन और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू की गई।

साप्ताहिक ट्रेन की शुरुआत

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने हजरत निजामुद्दीन-पुणे के बीच एसी सुपरफास्ट साप्ताहिक ट्रेन की शुरुआत भी की. ट्रेन का नंबर है 12494/12493. 31 मई से लेकर 28 जून तक ये ट्रेन मंगलवार को निजामुद्दीन से चलेगी तो वहीं बृहस्पतिवार को पुणे से चलेगी. 1 जुलाई से निजामुद्दीन से हर शुक्रवार को ट्रेन पुणे के लिए चलेगी तो वहीं पुणे से ये ट्रेन हर रविवार को चलेगी।

मानव रहित क्रॉसिंग खत्म करने की कवायद

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि हम मानव रहित क्रॉसिंग को अंडर रोड क्रॉसिंग और ओवर ब्रिज में बदल रहे हैं। इससे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ रेल दुर्घटना रोकने में भी आसानी होगी। इस दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कीमैन और ट्रैक मैन के बैग का बोझ भी कम किया गया है। पहले यह 26 किलो का हुआ करता था लेकिन अब इसे 10 किलो का किया गया है।

मुंबई-अहमदाबाद के बीच समुद्र के नीचे बनी सुरंग से गुजरेगी बुलेट ट्रेन, 2018 में शुरू होगा काम

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement