1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. राजस्थान में पेट्रोल पर 2% और डीजल पर 1% बढ़ा VAT, डेढ़ माह में तीसरी बढ़त

राजस्थान में पेट्रोल पर 2% और डीजल पर 1% बढ़ा VAT, डेढ़ माह में तीसरी बढ़त

पिछले डेढ़ महीने में तीसरी बार राजस्थान सरकार ने VAT में बढ़ोतरी की है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 07, 2020 22:23 IST
पिछले डेढ़ महीने में तीसरी बार राजस्थान सरकार ने VAT में बढ़ोतरी की है: Rajasthan govt increases VAT- India TV Paisa
Photo:

पिछले डेढ़ महीने में तीसरी बार राजस्थान सरकार ने VAT में बढ़ोतरी की है: Rajasthan govt increases VAT on petrol: Rajasthan Government hikes value-added tax (VAT) on petrol by 2% and on diesel by 1% with effect from midnight.

नई दिल्ली। राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर VAT में बढ़ोतरी कर दी है। आज जारी आदेश के मुताबिक पेट्रोल पर VAT में 2 फीसदी और डीजल पर 1 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। नई दरे आज आधी रात से लागू होंगी। लॉकडाउन की अवधि के दौरान ईंधन पर VAT में ये तीसरी बढ़त है।

नई दरों के हिसाब से राजस्थान में अब पेट्रोल पर 38 फीसदी और डीजल पर 28 फीसदी VAT लगेगा। लॉकडाउन के दौरान ये ईंधन में ये तीसरी VAT बढ़ोतरी है। इस दौरान पेट्रोल पर कुल 8 फीसदी और डीजल पर कुल 6 फीसदी VAT की बढ़त हुई है। आज से पहले 21 मार्च को पेट्रोल और डीजल पर 4-4 फीसदी VAT बढ़ा था और 15 अप्रैल को पेट्रोल पर 2 फीसदी  और डीजल पर 1 फीसदी VAT बढ़ा है।

कोरोना संकट की वजह से राज्य सरकारों की आय में तेज गिरावट देखने को मिली है। इसकी भरपाई के लिए सरकारे पेट्रोल डीजल से लेकर अल्कोहल पर कर बढ़ा रही हैं। देश के कई राज्य पहले ही ईंधन और अल्कोहल पर टैक्स बढ़ा चुके हैं।

Write a comment