Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Blunder Mistake: आरबीआई ने छाप दिए 30 करोड़ गलत नोट, बिना सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड वाले नोट को जलाने की तैयारी

Blunder Mistake: आरबीआई ने छाप दिए 30 करोड़ गलत नोट, बिना सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड वाले नोट को जलाने की तैयारी

आरबीआई ने अपने इतिहास की सबसे बड़ी गलती की है। सेंट्रल बैंक ने 30 हजार करोड़ रुपए की कीमत के गलत नोट छाप दिए हैं। यह गड़बड़ी हजार रुपए के नोटों में हुई है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: January 20, 2016 11:43 IST
Blunder Mistake: आरबीआई ने छाप दिए 30 करोड़ गलत नोट, बिना सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड वाले नोट को जलाने की तैयारी- India TV Paisa
Blunder Mistake: आरबीआई ने छाप दिए 30 करोड़ गलत नोट, बिना सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड वाले नोट को जलाने की तैयारी

नई दिल्ली। आरबीआई ने अपने इतिहास की सबसे बड़ी गलती की है। सेंट्रल बैंक ने 30 हजार करोड़ रुपए की कीमत के गलत नोट छाप दिए हैं। यह गड़बड़ी हजार रुपए के नोटों में हुई है। ये नोट बिना सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड के छापे गए हैं। 30 करोड़ नोट में से 20 करोड़ तो रिजर्व बैंक के पास हैं, लेकिन 10 करोड़ नोट बाजार में जारी किए जा चुके हैं। गलती का पता चलने के बाद आरबीआई और फाइनेंस मिनिस्ट्री ने इन नोटों को जलाने का फैसला किया है। अगर आपके पास भी ऐसा नोट आ गया है तो घबराने की जरूरत नहीं हैं। आरबीआई बैंकों ऐसे नोट एक्सचेंज करने का आदेश दिया है।

इन सीरीज के नोटों में हुई गड़बड़ी

होशंगाबाद और नासिक में कुछ कर्मचारियों के निलंबन के बाद इस गलती का पता चला है। आरबीआई के मुताबिक, 1 हजार के 5AG और 3AP सीरीज के नोट सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड के बगैर छप गए हैं। इनका करंसी पेपर पहले होशंगाबाद में सिक्युरिटी प्रिंटिंग और मीटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से निकला। उसके बाद नासिक में आरबीआई प्रेस में पहुंचा। इसकेे बाद ही गलती हुई है। आरबीआई अब इन नोटों को वापस जमा करा रहा है। रिजर्व बैंक के पास अब तक सिर्फ 6 करोड़ नोट ही जमा हो सके हैं।

तस्वीरों में देखिए करंसी नोट्स पर सिक्योरिटी फीचर्स

currency notes

indiatvpaisacurrency-(1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(5)IndiaTV Paisa

घबराने की नहीं जरूरत, बैंक वापस लेंगे नोट

कुल 30 करोड़ गलत नोट छपे हैं, जिसमें से 10 करोड़ नोट बाजार पहुंच चुके हैं। ऐसे में हो सकता है कि गलत छपा हुआ नोट आपके पास भी हो। 1000 रुपए के नोट को चेक करें कि, क्या वह 5AG या 3AP सीरीज का है? इसे पता करने के लिए नोट को लाइट के सामने रखकर देखें। आपको पहले डिजिट के नीचे L लिखा नजर आएगा। वहीं नोट की फ्रंट साइड में आपको सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड नजर नहीं आएगा। अगर आपके पास गलत छपा हुआ नोट है तो इसे बैंक में जाकर बदल सकते हैं। आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि अगर कोई व्यक्ति गलत छपे नोट को लेकर आता है तो उसे जांच के बाद एक्सचेंज कर दिया जाए। साथ ही बैंकों को ऐसे नोट जारी नहीं करने का निर्देश भी दिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement