1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिजर्व बैंक 22 अक्टूबर को करेगा ओएमओ के जरिए एसडीएल की पहली खरीद

रिजर्व बैंक 22 अक्टूबर को करेगा ओएमओ के जरिए एसडीएल की पहली खरीद

रिजर्व बैंक 22 अक्टूबर 2020 को दस हजार करोड़ रुपये में राज्य विकास ऋण यानि एसडीएल की पहली बार खुले बाजार परिचालन के जरिये (ओएमओ) खरीद करेगा। नीलामी का परिणाम 22 अक्टूबर को ही घोषित कर दिया जायेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 16, 2020 19:27 IST
22 अक्टूबर को ओएमओ के...- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

22 अक्टूबर को ओएमओ के जरिए एसडीएल की पहली खरीद

 

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि वह 22 अक्टूबर 2020 को दस हजार करोड़ रुपये में राज्य विकास ऋण (एसडीएल) की पहली बार खुले बाजार परिचालन के जरिये (ओएमओ) खरीद करेगा। रिजर्व बैंक ने नौ अक्टूबर को मौद्रिक नीति की बैठक के बाद विकास और विनियामक नीतियों पर दिये बयान में ओएमओ के बारे में घोषणा की थी, जिसमें राज्य सरकारों के द्वारा जारी बॉन्ड को ओपन मार्केट ऑपरेशन के जरिए खऱीदने की बात थी। केंद्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष के दौरान तरलता में सुधार और कुशल मूल्य निर्धारण को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से एसडीएल में ओएमओ का संचालन करने का निर्णय लिया था। उसने कहा, ‘‘22 अक्टूबर 2020 को 10 हजार करोड़ रुपये की कुल राशि के लिये ओएमओ के तहत एसडीएल की खरीद नीलामी आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। बाजार से मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर नीलामी के आकार को बाद में बढ़ाया जा सकता है।’’ नीलामी का परिणाम 22 अक्टूबर को ही घोषित कर दिया जायेगा।

केंद्र सरकार की सिक्योरिटीज के लिए ओपन मार्केट ऑपरेशन सामान्य है, हालांकि ऐसा पहली बार हुआ है जब रिजर्व बैंक ने राज्यों के बॉन्ड्स के लिए ओपन मार्केट ऑपरेशन के जरिए खरीद का ऐलान किया है। इकरा रेटिंग्स के मुताबिक राज्य सरकारों ने अप्रैल से लेकर अक्टूबर के पहले हफ्ते तक एसडीएल के जरिए करीब 3.76 लाख करोड़ रुपये उठाए हैं। ये रकम पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 53 फीसदी ज्यादा है। वहीं रिजर्व बैंक के कर्ज उठाने की योजना के मुताबिक राज्य अक्टूबर से लेकर दिसंबर के बीच अतिरिक्त 2 लाख करोड़ रुपये और जुटा सकते हैं।  

Write a comment
X