Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI जारी करेगा 100 रुपए का नया नोट, जानिए पुराने नोट का क्या होगा

RBI जारी करेगा 100 रुपए का नया नोट, जानिए पुराने नोट का क्या होगा

भारतीय रिजर्व बैंक अब 100 रुपए का भी नया नोट लेकर आने वाला है, गुरुवार को RBI की तरफ से इसको लेकर जानकारी दी गई है। नया नोट नई महात्मा गांधी सीरीज में ही होगा।

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: July 20, 2018 11:40 IST
Reserve Bank of India will shortly issue Rs 100 denomination banknotes in New Mahatma Gandhi Series- India TV Paisa

Reserve Bank of India will shortly issue Rs 100 denomination banknotes in New Mahatma Gandhi Series

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक अब 100 रुपए का भी नया नोट लेकर आने वाला है, गुरुवार को RBI की तरफ से इसको लेकर जानकारी दी गई है। नया नोट नई महात्मा गांधी सीरीज में ही होगा। RBI की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक नए नोट पर  भारत की सांस्कृतिक झलक के तौर पर गुजरात के पाटन में स्थित ‘रानी की वाव’ फोटो लगा होगा। बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 100 रुपए के पुराने नोट जो अभी प्रचलन में हैं वह अर्थव्यवस्था में बने रहेंगे।

RBI की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 100 रुपए के नए नोट की लंबाई 142 मिलीमीटर और चौड़ाई 66 मिलीमीटर होगी, नोट का रंग हल्का बैंगनी होगा, नोट के सामने के हिस्से पर रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जिट पटेल के हस्ताक्षर होंगे और पिछले हिस्से पर भारत की सांस्कृतिक झलक के तौर पर गुजरात के पाटन में स्थित ‘रानी की वाव’ की फोटो लगी होगी।

नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद से RBI 2000 रुपए और 200 रुपए के नोट जारी कर चुका है, इसके अलावा 500 रुपए के पुराने नोट बंद करके नए नोट जारी हुए हैं। 50 और 10 रुपए के पुराने नोटो के साथ अब नए नोट बाजार में आ चुके हैं। अब बैंक 100 रुपए का भी नया नोट मार्केट में उतारने जा रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement