Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति के लिए 3 दिन बैठक के प्रारूप को अपनाएगा

रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति के लिए 3 दिन बैठक के प्रारूप को अपनाएगा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों पर फैसले के लिए जून में पहली बार जो 3 दिन बैठक की थी उसी प्रारूप पर आगे भी बैठक करेगा, मंगलवार को RBI की तरफ से बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई है। RBI की तरफ से कहा गया है कि 6 जून को ब्याज दरों को लेकर आए फैसले से पहले जिस तरह से मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ने 3 दिन बैठक की थी उसी तरह से 30 जुलाई को भी 3 दिन बैठक की जाएगी।

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: July 11, 2018 9:36 IST
MPC to continue with 3-day format for monetary policy meet - India TV Paisa

MPC to continue with 3-day format for monetary policy meet 

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों पर फैसले के लिए जून में पहली बार जो 3 दिन बैठक की थी उसी प्रारूप पर आगे भी बैठक करेगा, मंगलवार को RBI की तरफ से बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई है। RBI की तरफ से कहा गया है कि 6 जून को ब्याज दरों को लेकर आए फैसले से पहले जिस तरह से मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ने 3 दिन बैठक की थी उसी तरह से 30 जुलाई को भी 3 दिन बैठक की जाएगी। ब्याज दरों को लेकर 30 जुलाई को शुरू होने वाली बैठक का फैसला पहली अगस्त को आएगा।

अक्टूबर 2016 से मौद्रिक नीति पर रिजर्व बैंक 2 दिन बैठक करता आ रहा था लेकिन पिछली बार प्रसाशनिक अनिवार्यता की वजह से 3 दिन बैठक करनी पड़ी थी। अब रिजर्व बैंक इसी प्रारूप पर आगे बढ़ना चाहता है। रिजर्व बैंक ने इस बदलाव के लिए किसी तरह का कारण नहीं बताया है। अक्टूबर 2016 से ब्याज दरों पर फैसला मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी कर रही है, उससे पहले ब्याज दरों पर फैसला लेने का हक रिजर्व बैंक के गवर्नर के पास ही होता था।

MPC to continue with 3-day format for monetary policy meet

MPC to continue with 3-day format for monetary policy meet 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement