Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिटेल सेक्टर के सामने रही ऑनलाइन कंपनियों की चुनौती, 2017 में मजबूती पर होगा ध्यान

रिटेल सेक्टर के सामने रही ऑनलाइन कंपनियों की चुनौती, 2017 में मजबूती पर होगा ध्यान

विलय और अधिग्रहण के बल पर खुदरा क्षेत्र की कंपनियों ने इस साल अच्छी वापसी की। ऑनलाइन कंपनियों का मुकाबला करते हुए उन्होंने बड़े विलय एवं अधिग्रहण सौदे किए।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: December 29, 2016 17:35 IST
Year Ender 2016: रिटेल सेक्टर के सामने रही ऑनलाइन कंपनियों की चुनौती, 2017 में मजबूती पर होगा ध्यान- India TV Paisa
Year Ender 2016: रिटेल सेक्टर के सामने रही ऑनलाइन कंपनियों की चुनौती, 2017 में मजबूती पर होगा ध्यान

नई दिल्ली। विलय और अधिग्रहण के बल पर खुदरा क्षेत्र की कंपनियों ने इस साल अच्छी वापसी की। ऑनलाइन कंपनियों का मुकाबला करते हुए उन्होंने बड़े विलय एवं अधिग्रहण सौदे किए और खरीदारों को रियायतें भी दी। नए वर्ष में उनके और मजबूती से आगे बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि, सरकार के नवंबर में अचानक नोटबंदी के फैसले का खुदरा विक्रेताओं पर बुरा असर पड़ा और नवंबर में उनकी बिक्री 70 प्रतिशत तक घट गई। खुदरा विक्रेताओं को नकदी संकट 2017 के कुछ शुरुआती महीनों में बना रहने की आशंका है। हालांकि, उन्हें उम्मीद है कि वह नए ब्रांड और पेशकश के साथ ग्राहकों को लुभाएंगे।

खुदरा क्षेत्र की कंपनियों को पिछले साल ई-कॉमर्स कंपनियों के विस्तार की तगड़ी मार सहनी पड़ी लेकिन 2016 में उन्होंने इसके मुकाबले के लिए कमर कस ली जिसका उनके कारोबार पर भी असर दिखाई दिया। रिलायंस, महिन्द्रा और फ्यूचर समूह जैसे रिटेलरों ने खुद अपने ऑनलाइन उद्यम शुरू किए ताकि अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी ऑनलाइन कंपनियों का मुकाबला किया जा सके।

  • मई में आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल ने और नये ब्रांडों का अधिग्रहण किया।
  • कुछ साल पहले पेंटालूंस का अधिग्रहण करने वाली आदित्य बिड़ला ने वर्ष के दौरान डीएलएफ ब्रांड द्वारा प्रवर्तित डियाना रिटेल के भारतीय कारोबार को खरीद लिया।
  • एक अन्य अधिग्रहण में फ्यूचर रिटेल ने ब्ल्यूरॉक ई-सर्विस प्राइवेट (बीईपीएल) से ऑनलाइन फर्नीचर विक्रेता फैबफर्निश डॉट कॉम का अधिग्रहण किया।
  • इसके अलावा महिन्द्रा रिटेल ने बेबीओय के कारोबार का फस्र्टक्राई डॉट कॉम के साथ विलय किया।
  • फस्र्टक्राई मातृत्व और शिशुदेखभाल क्षेत्र में बड़ी ऑनलाइन कंपनी है जबकि बेबीओय की ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों क्षेत्रों में उपस्थिति है।
  • मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ऑनलाइन खुदरा क्षेत्र में फैशन पोर्टल एजियो डॉट कॉम के साथ पदार्पण किया।
  • हालांकि, वर्ष के दौरान खुदरा क्षेत्र ने जितनी तरक्की की उस पर वर्ष के आखिर में नोटबंदी का असर पड़ा और कारोबार को झटका लगा।

रिटेलर्स एसोसियेसन ऑफ इंडिया (आरएआई) के सीईओ कुमार राजगोपालन ने कहा, आने वाले कुछ सालों में खुदरा कारोबार क्षेत्र में अधिक एकीकरण होगा और अधिक परिपक्वता वाले कदम उठाए जाने की उम्मीद है। राजगोपालन ने कहा, 500, 1,000 रुपए के नोट बंद किS जाने का खुदरा क्षेत्र पर त्वरित प्रभाव पड़ा। शुरुआती कुछ दिनों में तो खुदरा क्षेत्र में बिक्री 70 प्रतिशत तक घट गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement