Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी को फ‍िर से चेयरमैन बनाने के लिए RIL ने मांगी मंजूरी, 19 अप्रैल 2019 को खत्‍म हो रहा है कार्यकाल

मुकेश अंबानी का कार्यकाल पांच साल बढ़ाने के लिए RIL ने शेयरधारकों से मांगी मंजूरी, 19 अप्रैल 2019 को खत्‍म हो रहा है कार्यकाल

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के रूप में मुकेश अंबानी का कार्यकाल पांच साल बढ़ाने के लिए शेयरधारकों से मंजूरी मांगी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के निदेशक मंडल में 61 वर्षीय अंबानी 1977 से शामिल हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 08, 2018 20:38 IST
mukesh ambani- India TV Paisa
Photo:MUKESH AMBANI

mukesh ambani

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के रूप में मुकेश अंबानी का कार्यकाल पांच साल बढ़ाने के लिए शेयरधारकों से मंजूरी मांगी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के निदेशक मंडल में 61 वर्षीय अंबानी 1977 से शामिल हैं। उनके पिता तथा समूह के संस्थापक धीरूभाई अंबानी का छह जुलाई 2002 में निधन होने के बाद वह कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक बने थे। 

कंपनी ने शेयरहोल्डर नोटिस में अंबानी को मौजूदा कार्यकाल समाप्त होने की तिथि यानी 19 अप्रैल 2019 से फिर से पांच साल के लिए नियुक्त किए जाने का प्रस्ताव किया है। कंपनी की 41वीं सालाना आम बैठक पांच जुलाई को मुंबई में होगी। 

नोटिस में कहा गया है कि मुकेश अंबानी को सालाना 4.17 करोड़ रुपए वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा उन्हें 59 लाख के अन्य लाभ एवं भत्ते मिलेंगे। उनके इस पारितोषिक में सेवानिवृत्ति लाभ शामिल नहीं हैं। साथ ही उन्हें शुद्ध लाभ के आधार पर बोनस भी मिलेगा। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि मुकेश अंबानी और उनके परिवार को सुरक्षा मुहैया कराने में जो खर्च आएगा उसे अंबानी के वेतन, भत्ते का हिस्सा नहीं माना जाएगा। इस राशि को उनके वेतन पैकेज में शामिल नहीं किया जाएगा।

धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद मुकेश अंबानी आरआईएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक बने थे। वहीं उनके छोटे भाई अनिल अंबानी को उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था। दोनों भाई 2005 में अलग हो गए और पिता के कारोबार को आपस में बांट लिया। इसके अलावा आरआईएल ने चालू वित्त वर्ष में गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर्स के जरिये 20,000 करोड़ रुपए जुटाने की भी शेयरधारकों से मंजूरी मांगी है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement