Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अक्षय तृतीया से पहले 30000 रुपए के पार पहुंचा सोना

अक्षय तृतीया से पहले 30000 रुपए के पार पहुंचा सोना

अक्षय तृतीया से ठीक पहले सोने की कीमत ने खरीदारों के साथ जौहरियों की चिंता बढ़ा दी है। फिलहाल सोना 30,050 रुपए प्रति 10 ग्राम पर चल रहा है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 06, 2016 14:37 IST
अक्षय तृतीया से पहले 30,000 रुपए/10 ग्राम के पार पहुंचा सोना, बिक्री 10% घटने का है अनुमान- India TV Paisa
अक्षय तृतीया से पहले 30,000 रुपए/10 ग्राम के पार पहुंचा सोना, बिक्री 10% घटने का है अनुमान

नयी दिल्ली। सोने की खरीद के लिए शुभ माने जाने वाले दिन अक्षय तृतीया से ठीक पहले सोने की कीमत ने खरीदारों के साथ जौहरियों की चिंता बढ़ा दी है। फिलहाल सोना 30,050 रुपए प्रति 10 ग्राम पर चल रहा है। फरवरी के पहले सप्ताह में यह 26,930 रुपए के स्‍तर पर था। ऊंची कीमतों को देखते हुए इस बार जौहरियों को आशंका है कि बिक्री में कमी या मामूली वृद्धि ही देखने को मिलेगी। कारोबारियों के मुताबिक हाल में सोने की कीमत में काफी तेजी आई है। जिसके कारण लोग फिलहाल सोने की खरीद से बच रहे हैं। हालांकि शादी के सीजन को देखते हुए जेवर की सेल बढ़ने की उम्‍मीद जरूर है।

ज्‍यादा कीमत से रूठे खरीदार

अखिल भारतीय जेम्‍स एवं ज्‍वैलरी व्यापार संघ (जीजेएफ) के अध्यक्ष श्रीधर जीवी के मुताबिक इस बार अक्षय तृतीया नौ मई को है और हमें सोने की कीमत बहुत अधिक रहने और फिलहाल देश में सूखे मौसम के कारण पिछले साल के मुकाबले बिक्री में मामूली बढ़ोतरी की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर बाजार का रुझान सकारात्मक होने के बावजूद सोने की कीमत में बढ़ोतरी से भारी-भरकम जेवरात की मांग पर लगाम लग सकती है और लोग छोटी-छोटी चीजें, चेन और कड़े आदि खरीद सकते हैं।

बिक्री में आएगी 10 फीसदी की गिरावट

जीजेएफ के पूर्व चेयरमैन बच्छराज बमालवा के मुताबिक मात्रा के लिहाज से उपभोक्ता मांग में करीब 10 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है लेकिन मूल्य के लिहाज से बिक्री पिछले साल की के स्तर पर रह सकती है। उन्होंने कहा, खरीदारी होगी क्योंकि लोग त्योहार के लिए छोटे जेवरात या सिक्के खरीदेंगे हालांकि उंची कीमत के कारण भारी-भरकम जेवरात खरीदने में हिचकिचाएंगे। उन्होंने कहा कि शादी के लिए आम तौर पर लोग एक महीने पहले जेवरात खरीदते हैं जिसके लिए आम तौर पर बुकिंग हड़ताल खत्म होने के बाद की गई।

सोने में 30 साल की सबसे बड़ी तिमाही तेजी

सोने में निवेश अब नहीं होगा फायदेमंद

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement