Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI Alert: करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी सूचना जारी, अभी करें यह काम नही होगा नुकसान

SBI Alert: करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी सूचना जारी, अभी करें यह काम नही होगा नुकसान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहक सावधान हो जाएं। एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। अपने अलर्ट में एसबीआई ने अपने ग्राहकों से एक महत्तवपूर्ण करने बदलाव करने का अनुरोध किया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 15, 2021 19:37 IST
SBI Alert: करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी सूचना जारी, अभी करें यह काम नहीं होगा नुकसान- India TV Paisa
Photo:PTI

SBI Alert: करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी सूचना जारी, अभी करें यह काम नहीं होगा नुकसान

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहक सावधान हो जाएं। एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। अपने अलर्ट में एसबीआई ने अपने ग्राहकों से एक महत्तवपूर्ण करने बदलाव करने का अनुरोध किया है। एसबीआई ने जानकारी देते हुए अपने ग्राहकों से कहा है कि पंजाब नेशनल बैंक के साथ यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के आईएफएससी कोड के विलय के मद्देनजर एसबीआई ग्राहक यूबीआई और ओबीसी के मौजूदा बेनिफिशरी को को हटा दें और नए आईएफएससी के साथ बेनिफिशरी को फिर से पंजीकृत करें।

SBI Alert: करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी सूचना जारी, अभी करें यह काम नहीं होगा नुकसान

Image Source : SBI
SBI Alert: करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी सूचना जारी, अभी करें यह काम नहीं होगा नुकसान

SBI ग्राहक घर बैठे बना सकते हैं इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट, ये है पूरा प्रोसेस

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) लगातार आधुनिक बन रहा है। स्टेट बैंक लगातार अपनी कई सारी सेवाएं इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से उपलब्ध कराता है। एसबीआई ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं, किसी दूसरे अकाउंट में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, नई चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक फिक्स डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन इन सभी सुविधाओं को हासिल करने के लिए आपको अपने अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिव कराना होगा। 

आाम तौर पर इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए यूजरनेम और लॉगिन पासवर्ड की जरूरत होती है। इस सुविधा के लिए आपको बैंक जाकर फार्म भरना होता है। इसके बाद आपके घर पर प्री प्रिंटेड किट आती थी। जिसमें दिए इं​टरनेट बैंकिंग के जरिए आपको इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करना पड़ता है। लेकिन अब आपको इसके लिए SBI के ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है। यह काम पूरी तरह से ऑनलाइन किया जा सकता है।

क्या है पूरा प्रोसेस 

  1. SBI नेट बैंकिंग के होमपेज onlinesbi.com पर जायें।
  2. इसके बाद “न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन/एक्टिवेशन” पर क्लिक करें।
  3. अकाउंट नंबर, CIF नंबर, ब्रांच कोड, देश, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, जरूरी फेसिलिटी दर्ज करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद रजिस्टर्ड नंबंर पर OTP आयेगा।
  5. अब ATM कार्ड को चुनें और यदि आपके पास ATM कार्ड नही है तो आगे की प्रक्रिया बैंक पूरी करता है।
  6. टेम्परेरी यूजरनेम नोट करें और लॉग इन पासवर्ड बनाएं. (पासवर्ड में आठ शब्द के साथ स्पेशल वर्ड का उपयोग करें) पासवर्ड फिर से दर्ज करें और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए submit पर क्लिक करें।
  7. टेम्परेरी यूजरनेम और नए पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।
  8. अपनी पसंद का यूजर का नाम बनाएँ जो आपका स्थायी यूजरनेम होगा।
  9. नियम और शर्तें स्वीकार करने के बाद और लॉग इन पासवर्ड और प्रोफ़ाइल पासवर्ड सेट करें और कुछ प्रश्नों का चुनें और उत्तर बनाएं।
  10. जन्म तिथि, जन्म स्थान और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  11. बैंक अकाउंट की जानकारी देखने के लिए “अकाउंट समरी” लिंक पर क्लिक करें।
  12. यदि आप “व्यू ओनली राइट” के साथ रजिस्टर्ड हैं, तो अपनी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के प्रिंटआउट के साथ अपने “ट्रांजेक्शन राइट” को एक्टिवेट करने के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement