Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI ने पेश किया mVisa, एक कोड स्‍कैन करने से हो जाएगा पेमेंट

SBI ने पेश किया mVisa, एक कोड स्‍कैन करने से हो जाएगा पेमेंट

देश के सबसे बड़े सरकारी क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक(SBI) ने मोबाइल पर आधारित सबसे सरल पेमेंट सिस्‍टम mVisa को लॉन्‍च कर दिया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 06, 2016 10:21 IST
SBI ने पेश किया mVisa, अब मोबाइल फोन से सिर्फ एक कोड स्‍कैन करने से हो जाएगा पेमेंट- India TV Paisa
SBI ने पेश किया mVisa, अब मोबाइल फोन से सिर्फ एक कोड स्‍कैन करने से हो जाएगा पेमेंट

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक(SBI ) ने मोबाइल पर आधारित सबसे सरल पेमेंट सिस्‍टम mVisa को लॉन्‍च कर दिया है। अब किसी भी दुकान पर खरीदारी करने के लिए आपको डेबिट कार्ड या सिक्‍योरिटी पिन की जरूरत नहीं होगी। अब आप अपने मोबाइल से एक क्‍यूआर कोड को स्‍कैन कर पेमेंट कर सकते हैं। यह सर्विस पेमेंट सर्विस देने वाली कंपनी वीजा की ओर से दी गई है। इससे पहले निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक भी इसी प्रकार की सर्विस लॉन्‍च कर चुके हैं।

इस तरह काम करेगी mVisa सर्विस

SBI द्वारा पेश की गई ये सर्विस मोबाइल आधारित पेमेंट सर्विस का आधुनिक स्‍वरूप है। इसके लिए यूजर को सबसे पहले गूगल प्‍ले स्‍टोर पर आकर एसबीआई एनीवेयर एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप पर एमवीजा आइकन पर क्लिक कर एमवीजा पेमेंट के लिए रजिस्‍टर करना होगा। रजिस्‍ट्रेशन के दौरान कस्‍टमर का डेबिट या क्रेडिट कार्ड एमवीजा एप्‍लीकेशन से अटैच हो जाएगा। बैंक के मुताबिक पहले फेज में यह सुविधा बैंगलुरू में शुरू की गई है। जल्‍द ही देश के दूसरे शहरों में भी यह सुविधा‍ मिलनी शुरू हो जाएगी।

तस्वीरों की मदद से कीजिए असली-नकली नोट की पहचान

currency notes

indiatvpaisacurrency-(1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(5)IndiaTV Paisa

इस तरह कर सेकेंगे पेमेंट

SBI की डिप्‍टी मै‍नेजिंग डायरेक्‍टर मंजू अग्रवाल के मुताबिक यह एप जहां एक ओर कस्‍टमर्स को आसानी से पेमेंट करने का विकल्‍प देगी। वहीं छोटे रिटेलर को भी भुगतान के झंझट से राहत दिलाएगी। इस सर्विस के माध्‍यम से पेमेंट लेने के लिए मर्चेंट को भी यह एप डाउनलोड करना होगा। एमवीजा के माध्‍यम से पेमेंट के लिए मर्चेंट की मशीन में एक क्‍यूआर कोड जेनेरेट होगा। इस क्‍यूआर को ग्राहक अपनी एमवीजा एप से स्‍कैन करेगा। स्‍कैनिंग पूरी होते ही पेमेंट पूरा हो जाएगा। इसके लिए न तो डेबिट या क्रेडिट कार्ड और न हीं एमटीएम पिन की जरूरत होगी।

Mobikwik पर रीचार्ज के साथ मिलेंगे पर्सनल लोन और म्‍यूचुअल फंड

मानसून अच्छा रहने पर GDP ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी रहने की उम्मीद: RBI

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement