1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI ने बनाई NSE में अपनी 1 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बेचने की योजना, खरीदारों से मंगाई बोलियां

SBI ने बनाई NSE में अपनी 1 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बेचने की योजना, खरीदारों से मंगाई बोलियां

एनएसई में हिस्सेदारी बेचने के अलावा बैंक पूंजी जुटाने के लिए अपनी अनुषंगी यूटीआई म्यूचुअल फंड और एसबीआई कार्ड्स को सूचीबद्ध कराने पर भी विचार कर रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 03, 2020 18:16 IST
SBI plans to sell 1 pc stake in NSE; invites bids- India TV Paisa

SBI plans to sell 1 pc stake in NSE; invites bids

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) पूंजी जुटाने की कोशिशों के तहत नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (एनएसई) में अपनी 1.01 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहा है। एसबीआई ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। एनएसई में एसबीआई की 5.19 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बैंक ने एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि एसबीआई एनएसई इंडिया लिमिटेड के शेयरधारकों में से एक है और प्रतिस्पर्धी बोली की प्रक्रिया के जरिये 1.0101 प्रतिशत हिस्सेदारी यानी 50 लाख शेयरों को बेचने की योजना है।

बैंक ने कहा कि तय प्रारूप में न्यूनतम 10 लाख शेयरों के लिए बोली लगाई जा सकती है। बोली लगाने की अंतिम तिथि 15 जनवरी है। एसबीआई ने इससे पहले 2016 में एनएसई की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी 911 करोड़ रुपए में मॉरीशस की वेरासिटी इंवेस्टमेंट्स को बेची थी। तब एनएसई का मूल्याकंन 18,200 करोड़ रुपए का हुआ था।

इस सौदे के बाद एसबीआई की एनएसई में हिस्सेदारी कम होकर 5.19 प्रतिशत पर आ गई थी। एसबीआई की अनुषंगी एसबीआई कैपिटल के पास एनएसई की 4.33 प्रतिशत हिस्सेदारी है। हाल ही में आईएफसीआई द्वारा एनएसई में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने के बाद इसका मूल्यांकन करीब 35 हजार करोड़ रुपए है। पिछले महीने आईएफसीआई ने अपनी संपूर्ण 2.44 प्रतिशत हिस्‍सेदारी को 805.6 करोड़ रुपए में बेच दिया था।

एनएसई में हिस्‍सेदारी बेचने के अलावा बैंक पूंजी जुटाने के लिए अपनी अनुषंगी यूटीआई म्‍यूचुअल फंड और एसबीआई कार्ड्स को सूचीबद्ध कराने पर भी विचार कर रहा है। एसबीआई ने नवंबर में सेबी के पास आईपीओ के लिए दस्‍तावेज दाखिल किए हैं।

Write a comment