Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Costly New Year: नए साल से महंगी हो जाएंगी SBI की सेवाएं, लॉकर से लेकर लोन लेने के लिए देने होंगे ज्‍यादा पैसे

Costly New Year: नए साल से महंगी हो जाएंगी SBI की सेवाएं, लॉकर से लेकर लोन लेने के लिए देने होंगे ज्‍यादा पैसे

नए साल पर आपको महंगाई का नया झटका लगने जा रहा है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने पहली जनवरी से बैंकिंग सेवाओं में बढ़ोत्‍तरी की घोषणा कर दी है।

Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 29, 2015 16:10 IST
Costly New Year: नए साल से महंगी हो जाएंगी SBI की सेवाएं, लॉकर से लेकर लोन लेने के लिए देने होंगे ज्‍यादा पैसे- India TV Paisa
Costly New Year: नए साल से महंगी हो जाएंगी SBI की सेवाएं, लॉकर से लेकर लोन लेने के लिए देने होंगे ज्‍यादा पैसे

नई दिल्‍ली। नए साल पर आपको महंगाई का नया झटका लगने जा रहा है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने पहली जनवरी से बैंकिंग सेवाओं में बढ़ोत्‍तरी की घोषणा कर दी है। इसके तहत एसबीआई में होम लोन से लेकर लॉकर तक की दरों में बढ़ोत्‍तरी कर दी गई है। वहीं संभावना है कि एसबीआई के बाद अब दूसरे सरकारी और निजी बैंक भी दरों में बढ़ोत्‍तरी कर दें। इस साल सर्विस टैक्‍स में हुए बदलाव के बाद सभी बैंक नवंबर 2015 में नई सर्विस दरें लागू कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के लिए SMS से OTP मंगाने की नहीं होगी जरूरत, SBI ने लॉन्‍च किया एप

एसबीआई में बढ़ जाएगा लॉकर का किराया

SBI ने जनवरी से अपनी लगभग सभी सर्विसेज का चार्ज बढ़ाने का फैसला किया है। सबसे अधिक लॉकर की दरें 12.35 फीसदी से लेकर 35 फीसदी तक बढ़ाई गई हैं। मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में बैंक स्मॉल साइज लॉकर पर 979 रुपए से बढ़ाकर 1100 रुपए फीस कर दी गई है। इसी तरह मीडियम साइज लॉकर के लिए 2800 रुपए के बाद सर्विस चार्ज लिया जाएगा। छोटे शहरों और रूरल एरिया में बैंक ने मीडियम साइज लॉकर के लिए फीस 1700 रुपए से बढ़ाकर 1800 रुपए कर दी है। इसके अलावा सर्विस चार्ज भी देना होगा। इसी तरह बड़े लॉकर की फीस एरिया के हिसाब से 6000 से लेकर 8000 रुपए सालाना कर दी है। अभी यह 5000 से 7500 रुपए तक है।

Firewall: EMV फीचर के साथ SBI लॉन्‍च करेगा नए डेबिट कार्ड, सुरक्षित होंगे ट्रांजेक्‍शन

इन सर्विसेज का बढ़ेगा चार्ज

नई दरों के मुताबिक आपके खाते में बैलेंस न होने के चलते SBI एटीएम से रुपये नहीं निकल पाते हैं, तो आपको 22.90 रुपए का चार्ज लगेगा। जो कि पहले 17 रुपये था। डेबिट कार्ड पर पहले 100 रुपये का चार्ज था, अब 114.50 रुपये का होगा। प्लेटिनम कार्ड पहले 306 रुपये का चार्ज करता था, अब 343.50 रुपये का करेगा। इसके साथ ही होम और कार लोन पर एसबीआई ने प्रोसेसिंग फीसद दोबारा लागू कर दी हैं। होम लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस लोन अमाउंट की 0.35 फीसदी होगी। प्रोसेसिंग फीसद की न्‍यूनतम सीमा 2000 रुपए और अधिकतम सीमा 10000 रुपए होगी। वहीं कार लोन की प्रोसेसिंग फीस 0.50 फीसदी होगी। जो कि 950 रुपए न्‍यूनतम और 9100 रुपए अधिकतम होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement