1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सेंसेक्स 214 और निफ्टी 59 अंक की बढ़त के साथ बंद, विदेशी संकेतों का असर

सेंसेक्स 214 और निफ्टी 59 अंक की बढ़त के साथ बंद, विदेशी संकेतों का असर

कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों में दर्ज हुई

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 21, 2020 16:16 IST
- India TV Paisa
Photo:PTI (FILE)

stock market today

विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों की मदद से घरेलू शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। आज के कारोबार में सेंसेक्स 214 अंक की बढ़त के साथ 38435 के स्तर पर और निफ्टी 59 अंक की बढ़त के साथ 11372 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों में दर्ज हुई है।

 

विदेशी बाजारों में आज बढ़त का रुख देखने को मिला है। अमेरिकी टेक कंपनियों के स्टॉक्स में रिकॉर्ड तेजी से निवेशकों के सेंटीमेंट्स पर असर पड़ा और दुनिया भर के बाजारों में सतर्क खरीदारी देखने को मिली। एशियाई बाजारों में आज चौतरफा बढ़त रही, चीन के बाजार आधा फीसदी और जापान के बाजार 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं हॉन्गकॉन्ग के बाजार में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली। दूसरी तरफ यूरोपियन मार्केट में शुरुआती बढ़त है। घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त फ्रांस, जर्मनी और इंग्लैंड के बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे।

घरेलू बाजारों में आज शुरुआती कारोबार से ही बढ़त का रुख था। कारोबार के दौरान सेंसेक्स लगातार हरे निशान में बना रहा और इसमें 300 अंक से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई हालांकि आखिरी घंटे में हल्की बिकवाली भी देखने को मिली। आज के कारोबार में सरकारी बैंकों का इंडेक्स 1.8 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं रियल्टी सेक्टर में 1,2 फीसदी की तेजी रही। दूसरी तरफ आईटी और मेटल सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए। निफ्टी में शामिल 30 स्टॉक आज बढ़त के साथ रहे। इसमें से भी 23 स्टॉक्स का रिटर्न मुख्य इंडेक्स से बेहतर रहा। आज सबसे ज्यादा तेजी एनटीपीसी में रही, स्टॉक 5 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं पावरग्रिड और एशियन पेंट्स में 4 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई

Write a comment