Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जापान के शेयर और बॉण्ड मार्केट में मची खलबली, भारत में भी सेंसेक्स 2 दिन में 595 अंक टूटा

जापान के शेयर और बॉण्ड मार्केट में मची खलबली, भारत में भी सेंसेक्स 2 दिन में 595 अंक टूटा

एशियाई बाजारों में आई भारी गिरावट के चलते भारतीय शेयर बाजार भी गिरावट के साथ बंद हुए। प्रमुख सूचकांक निफ्टी और सेंसेक्स 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: February 09, 2016 16:17 IST
जापान के शेयर और बॉण्ड मार्केट में मची खलबली, भारत में भी सेंसेक्स 2 दिन में 595 अंक टूटा- India TV Paisa
जापान के शेयर और बॉण्ड मार्केट में मची खलबली, भारत में भी सेंसेक्स 2 दिन में 595 अंक टूटा

नई दिल्ली: एशियाई बाजारों में आई भारी गिरावट के चलते भारतीय शेयर बाजार भी गिरावट के साथ बंद हुए। प्रमुख सूचकांक निफ्टी और सेंसेक्स 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 266 अंक लुढ़क  कर 24020 और निफ्टी 89 अंकों की गिरावट के साथ 7298 के स्तर पर बंद हुआ। इससे पहले सोमवार के सत्र में सेंसेक्स में 329 अंकों की गिरावट देखने को मिली थी। इस लिहाज से सेंसेक्स बीते दो दिनों में करीब 595 अंक फिसल गया है।

पूर्वोत्‍तर में तेल एवं गैस उत्पादन होगा दोगुना, 15 साल में सरकार करेगी 1.30 लाख करोड़ रुपए का निवेश

IT इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट

शेयर बाजार में आई गिरावट में सबसे ज्यादा गिरावट आईटी इंडेक्स में देखने को मिली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर एनर्जी और फार्मा इंडेक्स को छोड़ सभी इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए। बैंकिंग, ऑटो, मेटल, रियल्टी सभी इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए। जबकि IT और सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 3.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली।

PNB 6% लुढ़का 4% से ज्यादा टूटे इंफोसिस, TCS और टेक महिंद्रा के शेयर
दिग्गज शेयरों की बात करें तो निफ्टी के 50 में से 32 शेयर लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट PNB (6.68%) और टेक महिंद्रा (4.8%) में दिखी वहीं तेजी ल्युपिन (4.5%) और सन फार्मा (2.55%) के शेयरों में देखने को मिली।

जापान के शेयर बाजार में बीते तीन साल की सबसे बड़ी गिरावट, बॉण्ड यील्ड पहली बार निगेटिव
जापान में पहली बार बॉण्ड यील्ड के जीरो के नीचे फिसल जाने के बाद शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली। प्रमुख जापानी इंडेक्स निक्केई 919 अंकों की गिरावट के साथ 16085 के स्तर पर बंद हुआ। 919 अंकों की गिरावट 2013 के बाद पहली बार जापान के शेयर बाजार में देखने को मिली। जबकि इंडेक्स के लिहाज से 16085 का स्तर अक्टूबर 2014 के बाद सबसे निचला स्तर है। अन्य एशियाई बाजार जैसे चीन, हांगकांग, ताइवान और दक्षिण कोरिया लूनर न्यू ईयर के चलते बंद रहे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement