Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Reliance Retail को मिला बड़ा निवेश, Silver Lake खरीदेगी 7500 करोड़ रुपए में 1.75% हिस्‍सेदारी

Reliance Retail को मिला बड़ा निवेश, Silver Lake खरीदेगी 7500 करोड़ रुपए में 1.75% हिस्‍सेदारी

Silver Lake करेगी Reliance Retail Ventures मेें 7500 करोड़ रुपए का निवेश

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 09, 2020 11:19 IST
Silver Lake to invest 7,500 crore Rs in Reliance Retail Ventures- India TV Paisa
Photo:TIMES OF INDIA

Silver Lake to invest 7,500 crore Rs in Reliance Retail Ventures

 

नई दिल्‍ली।  रिलायस इंडस्ट्री के रिटेल कारोबार को देखने वाली कंपनी रिलायंस रिटेल में Silver Lake की तरफ से 7500 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्री ने इसके बारे में घोषणा की है। रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से बताया गया है कि 7500 करोड़ रुपए के निवेश के साथ Silver Lake रिलायंस रिटेल में 1.75 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद रही है और इस लिहाज से रिलायंस रिटेल की कुल वेल्यूएशन 4.21 लाख करोड़ रुपए बैठती है।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने बुधवार को बताया कि सिल्‍वर लेक रिलायंस रिटेल वेंचर्स में 7500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस निवेश से सिल्‍वर लेक को रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 1.75 प्रतिशत हिस्‍सेदारी मिलेगी। सिल्‍वर लेक द्वारा रिलायंस इंडस्‍ट्रीज में यह दूसरा बड़ा नि‍वेश है। इससे पहले सिल्‍वर लेक जियो प्‍लेटफॉर्म में भी 1.35 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है।

रिलायंस रिटेल लिमिटेड की सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड भारत के सबसे बड़े और तेजी से विकसित होते रिेटेल कारोबार का परिचालन करती है। इसके पूरे देश में 12,000 स्‍टोर हैं, जहां 64 करोड़ लोग सालाना आते हैं। 

सिल्वर लेक को दुनिया में टेक्नॉलोजी सेक्टर के सबसे बड़े निवेशकों में माना जाता है।ि सिल्वर लेक का रिलायंस रिटेल में निवेश करना इस बात का साफ संकेत है कि रिलायंस रिटेल भारतीय रिटेल सेक्टर में बड़े खिलाड़ी के रूप में उभरा है। हाल ही में रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर ग्रुप का अधिग्रहण किया था। रिलायंस रिटेल और जियो प्लेटफॉर्म्स का कुल वैल्यूएशन 9 लाख करोड़ रुपये पार कर गया है।

रिलायंस रिटेल ने इस नेटवर्क से 3 करोड़ किराना स्टोर्स और 12 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने हाल ही में जियोमार्ट को भी लॉन्च किया है जो ग्रोसरी सेक्टर का ऑनलाइन स्टोर है। जियोमार्ट पर हर दिन करीब 4 लाख ऑर्डर बुक हो रहे हैं।

अपनी नई कारोबारी रणनीति के तहत रिलायंस रिटेल ने छोटे और असंगठित मर्चेंट्स को डिजिटल बनाने का काम शुरू किया है। कंपनी का लक्ष्‍य 2 करोड़ ऐसे कारोबारियों को अपने नेटवर्क के साथ जोड़कर उनकी टेक्‍नोलॉजी टूल्‍स और मजबूत सप्‍लाई चेन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का फायदा उठाने में मदद करना है।

सिल्‍वर लेक के साथ इस सौदे पर बोलते हुए रिलांयस इंडस्‍टीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी ने कहा कि सिल्‍वर लेक के साथ अपनी भागीदारी को विस्‍तार देते हुए मुझे काफी खुशी हो र ही है। हम भारतीय रिटेल क्षेत्र में करोड़ों छोटे दुकानदारों के साथ भागीदारी करने के माध्‍यम से भारतीय उपभोक्‍ताओं की खरीदारी के अनुभव में बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं। हमारा मानना है कि इस क्षेत्र में बहुत आवश्‍यक बदलाव लाने में टेक्‍नोलॉजी की भूमिका बहुत महत्‍वपूर्ण होगी इसलिए रिटेल ईकोसिस्‍टम के विभिन्‍न संगठन समग्र ग्रोथ प्‍लेटफॉर्म का निर्माण करने के लिए एक साथ हाथ मिला सकते हैं। भारतीय रिटेल के लिए हमारे दृष्टिकोण को सफल बनाने में सिल्‍वर लेक हमारे लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है।

निवेश पर टिप्पणी करते हुए, सिल्वर लेक के सह-सीईओ और प्रबंध साझेदार एगॉन डरबन ने कहा कि मुकेश अंबानी और रिलायंस की टीम ने अपने प्रयासों से रिटेल और टेक्नॉलोजी सेक्टर में लीडरशिप हासिल की है। इतने कम समय में जियोमार्ट की सफलता, विशेषकर तब जबकि भारत बाकी दुनिया के साथ कोविड-19 महामारी से जूझ रहा है, वास्तव में अभूतपूर्व है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement