Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Small Savings Small Return: लघु बचत पर मिलने वाले ब्‍याज में 0.25 फीसदी कटौती, PPF की ब्‍याज दरें अपरिवर्तित

Small Savings Small Return: लघु बचत पर मिलने वाले ब्‍याज में 0.25 फीसदी कटौती, PPF की ब्‍याज दरें अपरिवर्तित

लघु बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्‍याज दरों में मौजूदा ब्याज दर से 0.25 फीसदी की कटौती की गई है। 1 अप्रैल से अब तिमाही आधार पर ब्‍याज दरें समायोजित की जाएंगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: February 16, 2016 20:21 IST
Small Savings Small Return: लघु बचत पर मिलने वाले ब्‍याज में 0.25 फीसदी कटौती, PPF की ब्‍याज दरें अपरिवर्तित- India TV Paisa
Small Savings Small Return: लघु बचत पर मिलने वाले ब्‍याज में 0.25 फीसदी कटौती, PPF की ब्‍याज दरें अपरिवर्तित

नई दिल्‍ली। वित्‍त मंत्रालय ने मंगलवार को लघु बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्‍याज दरों में कटौती की घोषणा कर दी है। इस घोषणा के मुताबिक एक, दो, तीन साल की टर्म डिपॉजिट (मियादी जमा), किसान विकास पत्र और पांच साल की रिक्रूरिंग डिपॉजिट (आवर्ती जमा) स्‍कीम पर मौजूदा ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती की गई है। हालांकि, मंत्रालय ने कहा है कि लोक भविष्‍य निधि (पीपीएफ), पांच साल के राष्‍ट्रीय बचत पत्र और मासिक आय योजनाओं पर ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं होगा। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि लघु बचतों पर आगामी एक अप्रैल से ब्याज दरों को तिमाही आधार पर तय किया जाएगा, ताकि इन्हें सरकारी प्रतिभूतियों की बाजार दर से जोड़ा जा सके।

हालांकि, बालिकाओं से जुड़ी योजना (सुकन्‍या समृद्धि योजना) और वरिष्‍ठ नागरिकों से जुड़ी योजनाओं पर ब्‍याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इससे पहले आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने पिछले हफ्ते ही कहा था कि सरकार ने इस बारे में फैसला कर लिया है और अगले एक-दो दिनों में इसकी घोषणा की जाएगी। उन्‍होंने यह भी कहा था कि लघु बचत पर अब सालाना के बजाये तिमाही आधार पर ब्‍याज दरों को समायोजित किया जाएगा।

सरकार ने ये कदम इसलिए उठाया है ताकि लघु बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्‍याज को बाजार दर के अनुरूप किया जा सके। वर्तमान में पब्लिक प्रोवीडेंट फंड, नेशनल सेविंग सर्टीफि‍केट और पोस्‍ट ऑफि‍स डिपोजिट पर 9.3 फीसदी ब्‍याज दिया जा रहा है, जो सबसे ज्‍यादा है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली पहले ही इस बात की घोषणा कर चुके थे कि सरकार लघु बचत पर मिलने वाले ब्‍याज की दरों को संशोधित करेगी। रिजर्व बैंक और अन्‍य बैंकों ने सरकार से लघु बचत पर ब्‍याज दरों को संशोधित करने की मांग की थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement