Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Small Savings Small Return: PPF और पोस्‍ट ऑफि‍स डिपोजिट पर अब कम मिलेगा ब्‍याज, सरकार जल्‍द करेगी घोषणा

Small Savings Small Return: PPF और पोस्‍ट ऑफि‍स डिपोजिट पर अब कम मिलेगा ब्‍याज, सरकार जल्‍द करेगी घोषणा

सरकार स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम जैसे पीपीएफ, पोस्‍ट ऑफि‍स सेविंग और नेशनल सेविंग सर्टीफि‍केट पर मिलने वाले ब्‍याज की दरों में कटौती करने की घोषणा करेगी।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: February 11, 2016 14:34 IST
Small Savings Small Return: PPF और पोस्‍ट ऑफि‍स डिपोजिट पर अब कम मिलेगा ब्‍याज, सरकार जल्‍द करेगी घोषणा- India TV Paisa
Small Savings Small Return: PPF और पोस्‍ट ऑफि‍स डिपोजिट पर अब कम मिलेगा ब्‍याज, सरकार जल्‍द करेगी घोषणा

नई दिल्‍ली। सरकार अगले एक-दो दिन में स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम जैसे पीपीएफ, पोस्‍ट ऑफि‍स सेविंग और नेशनल सेविंग सर्टीफि‍केट पर मिलने वाले ब्‍याज की दरों में कटौती करने की घोषणा करेगी। हालांकि, बालिकाओं से जुड़ी योजना (सुकन्‍या समृद्धि योजना) और वरिष्‍ठ नागरिकों से जुड़ी योजनाओं पर ब्‍याज दर में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने इस बारे में फैसला कर लिया है और अगले एक-दो दिनों में इसकी घोषणा की जाएगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि स्‍मॉल सेविंग पर अब सालाना के बजाये तिमाही आधार पर ब्‍याज दरों को समायोजित किया जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि सरकार ये कदम इसलिए उठा रही है ताकि स्‍मॉल सेविंग पर मिलने वाले ब्‍याज को बाजार दर के अनुरूप किया जा सके। उन्होंने कहा, फैसला कर लिया गया है और दो-एक दिन में कार्यकारी आदेश तथा अधिसूचना जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि आमतौर पर छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें सरकारी प्रतिभूतियों से जुड़ी होती हैं और सालाना आधार पर इनका समायोजन किया जाता है, लेकिन, अब हर तिमाही इन्हें समायोजित किया जाएगा। दास ने कहा कि नई दर एक अप्रैल 2016 से लागू होगी। उन्होंने कहा, इन बदलावों का पहला असर पहली अप्रैल से दिखेगा। एक अप्रैल से इन्हें नए सिरे से तय किया जाएगा।

तस्वीरों में देखिए घर बैठे कैसे पता करें अपना पीएफ बैंलेंस

PF account gallery

indiatvpaisapfac (1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (5)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (6)IndiaTV Paisa

वर्तमान में पब्लिक प्रोवीडेंट फंड, नेशनल सेविंग सर्टीफि‍केट और पोस्‍ट ऑफि‍स डिपोजिट पर 9.3 फीसदी ब्‍याज दिया जा रहा है, जो सबसे ज्‍यादा है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली पहले ही इस बात की घोषणा कर चुके थे कि सरकार स्‍मॉल सेविंग पर मिलने वाले ब्‍याज की दरों को संशोधित करेगी। रिजर्व बैंक और अन्‍य बैंकों ने सरकार से स्‍मॉल सेविंग पर ब्‍याज दरों को संशोधित करने की मांग की थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement