Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टेस्‍ला भारत में लॉन्‍च करेगी अपनी सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार

टेस्‍ला भारत में लॉन्‍च करेगी अपनी सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार

मशहूर इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla भारत में अपनी सबसे सस्‍ती कार लॉन्‍च करेगी। टेस्‍ला के संस्‍थापक ईलॉन मस्‍क ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी सूचना दी है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 01, 2016 17:06 IST
Now In India: अमेरिकी कंपनी Tesla भारत में लॉन्‍च करेगी अपनी सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार, शुरू हुई बुकिंग- India TV Paisa
Now In India: अमेरिकी कंपनी Tesla भारत में लॉन्‍च करेगी अपनी सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार, शुरू हुई बुकिंग

नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे मशहूर इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla भारत में जल्‍द अपनी सबसे सस्‍ती कार लॉन्‍च करेगी। टेस्‍ला के संस्‍थापक ईलॉन मस्‍क ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी सूचना दी है। अपने ट्वीट में मस्‍क ने बताया है कि टेस्‍ला  भारत सहित ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, न्‍यूजीलैंड और आयरलैंड के मार्केट में अपनी मॉडल 3 कार लॉन्‍च करने जा रहे हैं। इस कार की कीमत करीब 23 लाख रुपए रखी गई है। कंपनी के वेबपेज Teslamotors.com पर मॉडल 3 की बुकिंग के लिए इन देशों को जोड़ा गया है। यहां कस्‍टमर्स 1000 डॉलर (लगभग 66,000 रुपए) में प्री ऑर्डर बुकिंग कर सकते हैं। यह बुकिंग क्रेडिट कार्ड से ही की जा सकेगी। अच्छी बात यह है कि अगर आप अपना ऑर्डर रद्द करते हैं तो भुगतान राशि वापस मिल जाएगी।

एक बार चार्ज होने पर 346 किमी चलेगी Tesla मॉडल 3

Tesla के संस्थापक ईलॉन मस्क ने बताया है कि यह कार एक बार पूरी तरह से चार्ज़ होने के बाद करीब 346 किलोमीटर तक चलेगी और इसमें ऑटोपाइलट फ़ीचर भी होगा। इस कार को पहले टेस्‍ला ब्‍लूस्‍टार कोड नेम दिया गया था। यह कार मात्र 6 सेकेंड में 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। टेस्‍ला की पिछली कारों माडल एस और एक्‍स की तरह माडल 3 भी रियर व्‍हील ड्राइव है। Tesla के डिजाइन चीफ फ्रांज वॉन हॉल्‍सहाउसेन के मुताबिक मॉडल 3 में ऑडी ए4, बीएमडब्‍ल्‍यू 3 सीरीज, मर्सिडीज बेंज सी क्‍लास जैसी खूबियों वाली कार होगी।

tesla

tesla-1IndiaTV Paisa

tesla-2IndiaTV Paisa

tesla-5IndiaTV Paisa

tesla-3IndiaTV Paisa

tesla-4IndiaTV Paisa

2017 में बाजार में आएगी टेस्‍ला

टेसला ने गुरुवार को केलिफॉर्निया में आयोजित एक इवेंट में यह घोषणा की थी कि मॉडल 3 को 2017 में उतारा जाएगा। इसकी कीमत 35,000 डॉलर (करीब 23 लाख रुपये) से शुरू होगी। आपको बता दें कि कंपनी अपनी कारों का निर्माण अमेरिका में करती है, ऐसे में भारत में इसकी कीमत और ज्यादा हो सकती है। और भारत में निर्यात की गई गाड़ियों पर करीब 125 फीसदी कर भी लगता है। कंपनी की योजना पुरी दुनिया में अपने स्टोर की संख्या 215 से बढ़ाकर 441 करने की है। संभव है कि आने वाले दिनों में कंपनी के स्टोर भारत में भी खुलें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement