Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फॉक्‍सवैगन की होवरक्राफ्ट कॉन्‍सेप्‍ट कार उड़ा देगी होश, सड़क के साथ चलेगी पानी और बर्फ पर भी

फॉक्‍सवैगन की होवरक्राफ्ट कॉन्‍सेप्‍ट कार उड़ा देगी होश, सड़क के साथ चलेगी पानी और बर्फ पर भी

फॉक्‍सवैगन एक्‍वा एक क्रॉसकार है, जो कार, बोट और एक स्‍पेसशिप का मिश्रण है। इसकी कीमत 20,000 डॉलर तक होगी और इसकी अधिकतम स्‍पीड 300 मील प्रति घंटा होगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: April 21, 2016 15:56 IST
फॉक्‍सवैगन की एक्‍वा कार उड़ा देगी सबके होश, सड़क के साथ चलेगी पानी और बर्फ पर भी- India TV Paisa
फॉक्‍सवैगन की एक्‍वा कार उड़ा देगी सबके होश, सड़क के साथ चलेगी पानी और बर्फ पर भी

नई दिल्‍ली। कॉन्‍सेप्‍ट व्‍हीकल्‍स बड़े कमाल के होते हैं। वे ऑटोमोटिव डिजाइन के भविष्‍य को एक पैनी नजर प्रदान करते हैं और ये देखने में काफी आकर्षक होते हैं। कंपनियां इनके निर्माण पर भी विचार कर रही हैं। 21 वर्षीय चाइनीज डिजाइनर युहान झैंग ने एक कॉन्‍सेप्‍ट कार का डिजाइन तैयार किया है, जिसे फॉक्‍सवैगन एक्‍वा नाम दिया गया है। 2011 में इस आइडिया को कार डिजाइन अवॉर्ड चाइना 2011 के लिए शॉर्टलिस्‍टेड किया गया था, इस अवॉर्ड को फॉक्‍सवैगन, क्रिशलर, डैमरल और जीएम द्वारा स्‍पॉन्‍शर्ड किया गया था। एक्‍वा एक क्रॉसकार है, जो कार, बोट और एक स्‍पेसशिप का मिश्रण है। इसकी कीमत 20,000 डॉलर तक होगी और इसकी अधिकतम स्‍पीड 300 मील प्रति घंटा होगी। इसमें ईंधन के रूप में ग्रीन एनर्जी का उपयोग किया जाएगा।

इस कार में रिअर-हैच के जरिये अंदर व बाहर आ-जा सकेंगे। इसमें एक कन्‍वेंशनल कार की तरह फीचर्स होंगे। हालांकि, अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि इस कार का प्रोडक्‍शन कब शुरू होगा। यह कार जब भी सड़कों पर आएगी, इस रियर हैच, टू-सीटर, मल्‍टी इंजन ट्रांसपोर्टेशन डिवाइस में हाइड्रोजन फ्यूल सेल टेक्‍नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा।

तस्‍वीरों में देखिए फॉक्‍सवैगन एक्‍वा को

Volkswagen Hovercraft

v1IndiaTV Paisa

v6IndiaTV Paisa

v2IndiaTV Paisa

v3IndiaTV Paisa

v5IndiaTV Paisa

v4IndiaTV Paisa

फॉक्‍सवैगन एक्‍वा कॉन्‍सेप्‍ट का डिजाइन चीनी यात्रियों को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है। यह कार बर्फ, पानी, और सड़क तीनों जगह आसानी से चल सकती है। हालांकि, यह अभी वास्‍तव में सोचने लायक नहीं है और अधिक संख्‍या में इसका प्रोडक्‍शन लाभकारी नहीं होगा। फॉक्‍सवैगन एक्‍वा जैसी कॉन्‍सेप्‍ट कार मानव इन्‍नोवेशन को बढ़ावा देती हैं और इसके जरिये हम एक ऐसे मुकाम पर पहुंच सकते हैं, जहां ऑटो इंडस्‍ट्री में क्रांतिकारी कदम उठाया जा सकता है। किसने सोचा था कि हमारे पास एक इलेक्ट्रिक सुपर कार होगी, लेकिन आज हमारे पास बीएमडब्‍ल्‍यू आई8 कार है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement