Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 10 सीईओ की सूची में तीन भारतीय मूल के

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 10 सीईओ की सूची में तीन भारतीय मूल के

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (एचबीआर) ने दुनिया के 10 सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले सीईओ की 2019 की सूची तैयार की है। इस सूची में भारतीय मूल के तीन सीईओ शांतनु नारायण, अजय बंगा और सत्य नाडेला शामिल हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 29, 2019 15:22 IST
Three Indian-origin CEOs (From left to right) Adobe CEO Shantanu Narayen, MasterCard CEO Ajay Banga - India TV Paisa

Three Indian-origin CEOs (From left to right) Adobe CEO Shantanu Narayen, MasterCard CEO Ajay Banga and Microsoft chief Satya Nadella in Harvard Business Review’s top 10 best-performing CEOs

न्यूयॉर्क। दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 10 मुख्य कार्यकारियों (सीईओ) की सूची में तीन भारतीय मूल के हैं। हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (एचबीआर) ने दुनिया के 10 सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले सीईओ की 2019 की सूची तैयार की है। इस सूची में भारतीय मूल के तीन सीईओ शांतनु नारायण, अजय बंगा और सत्य नाडेला शामिल हैं। 

अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनी एनवीडिया के सीईओ जान्सेन हुवांग सूची में पहले स्थान पर हैं। एडोब के नारायण सूची में छठे स्थान पर और बंगा सातवें स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख नाडेला सूची में नौवें स्थान पर हैं। 

सूची में भारत में जन्मे डीबीएस के सीईओ पीयूष गुप्ता 89वें स्थान पर हैं। एप्पल के सीईओ टिम कुक सूची में 62वें स्थान पर हैं। एचबीआर की इस सूची में नाइक के सीईओ माइक पार्कर 20वें, जेपी मॉर्गन चेज के प्रमुख जैमी डिमोन 23वें, लॉकहीड मार्टिन की सीईओ मैरिलिन ह्यूसन 37वें, डिज्नी के सीईओ रॉबर्ट इगर 55वें तथा सॉफ्टबैंक प्रमुख मासायोशी सन 96वें स्थान पर हैं। 

अमेजन के सीईओ जेफ बेजॉस इस सूची में 2014 से हर साल सिर्फ वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर सूची में शीर्ष पर रहे थे। लेकिन इस साल अमेजन का ईएसजी स्कोर काफी कम रहा है और वह सूची में जगह भी नहीं बना पाए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement