1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. TikTok ने हटाए प्रतिबंधित सामग्री वाले 10.4 करोड़ वीडियो, इनमें भारत के 3.7 करोड़ वीडियो हैं शामिल

TikTok ने हटाए प्रतिबंधित सामग्री वाले 10.4 करोड़ वीडियो, इनमें भारत के 3.7 करोड़ वीडियो हैं शामिल

भारत और अमेरिका के अलावा, पाकिस्तान, ब्राजील और ब्रिटेन से भी क्रमश: 64 लाख, 55 लाख और 29 लाख वीडियो हटाए गए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 23, 2020 13:47 IST
TikTok purges 37.6mn troublesome videos from India- India TV Paisa
Photo:CNN

TikTok purges 37.6mn troublesome videos from India

नई दिल्ली। चीन की शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक ने सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले 10.4 करोड़ से ज्यादा वीडियो को इस साल की पहली छमाही में अपने प्लेटफॉर्म से हटाया है। इसमें 3.7 करोड़ वीडियो भारत के थे। भारत के बाद दूसरे स्थान पर अमेरिका है, जहां के 98 लाख वीडियो हटाए गए। अमेरिका में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने टिकटॉक का ओरेकल-वॉलमार्ट के साथ भागीदारी करने वाले सौदे को अपनी मंजूरी दे दी है, जिससे अब यह प्रतिबंध से बच गई है।

हालांकि हटाए गए इन वीडियो की संख्या इस एप पर अपलोड किए गए सभी वीडियो की कुल संख्या से 1 प्रतिशत से भी कम है। भारत में इस एप पर प्रतिबंध लगने के पहले टिकटॉक के देश में करीब 20 करोड़ यूजर्स थे, जो कि इसके अमेरिकी बाजार से लगभग दोगुना था।

भारत और अमेरिका के अलावा, पाकिस्तान, ब्राजील और ब्रिटेन से भी क्रमश: 64 लाख, 55 लाख और 29 लाख वीडियो हटाए गए हैं। जेडडीनेट की रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स द्वारा रिपोर्ट किए जाने से पहले ही 96.3 प्रतिशत वीडियो की पहचान कर उन्हें हटा दिया गया था, जबकि 90.3 प्रतिशत को बाद में हटाया गया।

सबसे ज्यादा 30.9 प्रतिशत वीडियो को न्यूडिटी और यौन गतिविधियों के कारण जबकि 22.3 प्रतिशत को मामूली सुरक्षा का उल्लंघन करने के लिए और 19.6 प्रतिशत को गैरकानूनी गतिविधियों के कारण हटाया गया था। टिकटॉक ने कहा है कि उसे कुछ सामग्री को प्रतिबंधित करने या हटाने के लिए सरकारों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ-साथ आईपी राइट्स होल्डर से भी कानूनी अनुरोध प्राप्त हुए थे।

Write a comment