Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कॉल ड्रॉप के बारे में सूचना देगा ट्राई का नया पोर्टल

कॉल ड्रॉप के बारे में सूचना देगा ट्राई का नया पोर्टल

मोबाइल धारक इस पोर्टल के जरिए देश भर में दूरसंचार कंपनियों की कॉल गुणवत्ता, नेटवर्क कवरेज और कॉल ड्रॉप के स्तर की जांच कर सकते हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: August 11, 2016 9:48 IST
टेलीकॉम कंपनियां नहीं दे पाएंगी यूजर्स को धोखा, कॉल ड्रॉप के बारे में सूचना देगा ट्राई का नया पोर्टल- India TV Paisa
टेलीकॉम कंपनियां नहीं दे पाएंगी यूजर्स को धोखा, कॉल ड्रॉप के बारे में सूचना देगा ट्राई का नया पोर्टल

नई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई ने एक नया पोर्टल शुरू किया है। मोबाइल धारक इस पोर्टल के जरिए देश भर में दूरसंचार कंपनियों की कॉल गुणवत्ता, नेटवर्क कवरेज और कॉल ड्रॉप के स्तर की जांच कर सकते हैं। पोर्टल की शुरूआत के अवसर पर ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा, यह एक पारदर्शिता वाला पोर्टल है जहां उपभोक्ता सेवाओं की गुणवत्ता से जुड़े सभी पैरामीटर पर सूचना पा सकेंगे। पोर्टल का यूआरएल एनालिटिक्स डॉट ट्राई डॉट गाव डॉट इन है।

ऐसे मिलेगी ग्राहकों को जानकारी

शर्मा ने कहा कि इस पोर्टल के जरिए मोबाइल धारक किसी क्षेत्र विशेष में विभिन्न मानकों पर दूरसंचार कंपनी के प्रदर्शन को देख सकते हैं। शर्मा ने कहा कि इस पहल से दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को भी फायदा होगा जो कि अन्य कंपनियों के समकक्ष अपनी प्रदर्शन का आकलन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि नियामक शीघ्र ही एक और पहल करेगा जिसके तहत काल गुणवत्ता को लेकर ग्राहकों के संतुष्टि स्तर को आंकने में मदद मिलेगी।

कॉल गुणवत्ता जांचने के लिए यहां क्लिक करें: https://analytics.trai.gov.in./

देखिए किस कंपनी का क्‍या है 4जी डेटा प्‍लान

4G data plans

Untitled-1 (2)IndiaTV Paisa

Capture2 (3)IndiaTV Paisa

Capture3 (4)IndiaTV Paisa

Capture4IndiaTV Paisa

नेट निरपेक्षता पर ट्राई का परामर्श पत्र इस महीने के अंत तक

दूरसंचार नियामक ट्राई इस महीने के अंत तक नेट निरपेक्षता पर एक परामर्श पत्र लेकर आएगा। इसके अलावा मुफ्त डाटा सेवा के मुद्दे पर अपने विचार स्पष्ट करेगा। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन आर. एस. शर्मा ने कहा कि नेट निरपेक्षता पर परामर्श पूर्व की चर्चा हो चुकी है और अब हम इस पर एक अंतिम परामर्श पत्र को स्पष्ट करने की प्रक्रिया में है। उम्मीद है कि यह प्रक्रिया इस महीने के अंत तक पूरी हो जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement