1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिका के सांसदों ने भारत में बीमा क्षेत्र में FDI सीमा को बढ़ाकर 74 फीसदी करने का स्वागत किया

अमेरिका के सांसदों ने भारत में बीमा क्षेत्र में FDI सीमा को बढ़ाकर 74 फीसदी करने का स्वागत किया

अमेरिका के दो प्रभावशाली सांसदों ने भारत में बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सीमा को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत किये जाने का स्वागत किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 17, 2021 16:47 IST
अमेरिका के सांसदों ने भारत में बीमा क्षेत्र में FDI सीमा को बढ़ाकर 74 फीसदी करने का स्वागत किया- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

अमेरिका के सांसदों ने भारत में बीमा क्षेत्र में FDI सीमा को बढ़ाकर 74 फीसदी करने का स्वागत किया

वाशिंगटन: अमेरिका के दो प्रभावशाली सांसदों ने भारत में बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सीमा को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत किये जाने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा है कि भारत सरकार के इस फैसले से द्विपक्षीय व्यापार और निवेश में और मजबूती आयेगी। भारतीय संसद ने पिछले महीने ही बीमा संशोधन विधेयक 2021 को पारित किया। इसके जरिये भारतीय बीमा क्षेत्र में एफडीआई सीमा को बढ़ाया गया।

 
कांग्रेसमैन ब्राड शेरमन और स्टीव चाबोट ने कहा, ‘‘भारतीय बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत किये जाने के एक प्रावधान को शामिल किये जाने से हम काफी उत्साहित हैं।’’ इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी। इसके कारण भारतीय उपभोक्ताओं और कारोबार के लिये बीमा कवरेज को विस्तार देने की प्रतिबद्धता के समक्ष लंबे समय से गतिरोध बना हुआ था।’’ 

अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिहं संधू को लिखे एक पत्र में दोनों सांसदों ने कहा है कि भारत के हाल के सालाना बजट में प्रस्तावित पहल से भारत के महत्वकांक्षी अवसंरचना लक्ष्य के लिये पूंजी की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Write a comment
X