1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. WhatsApp ने 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख से अधिक भारतीयों के अकाउंट पर लगाया बैन

WhatsApp ने 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख से अधिक भारतीयों के अकाउंट पर लगाया बैन

इंस्टैंट मैसेजिंग सेवा प्रदान करने वाली एप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने 20 लाख खातों पर लगाई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 16, 2021 9:25 IST
WhatsApp ने 15 मई से 15 जून के...- India TV Paisa
Photo:AP

WhatsApp ने 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख से अधिक भारतीयों के अकाउंट पर लगाया बैन

इंस्टैंट मैसेजिंग सेवा प्रदान करने वाली एप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने 20 लाख खातों पर लगाई है। व्हाट्सएप की रिपोर्ट के अनुसार यह कार्रवाई इस साल 15 मई से 15 जून के बीच की गई है। व्हाट्सएप ने गुरुवार को नई सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी पहली मध्यस्थ दिशानिर्देश रिपोर्ट प्रकाशित की। फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने खुलासा किया कि इस दौरान उसे शिकायत की 345 रिपोर्ट मिली थीं। 

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

कंपनी ने प्रतिबंध के बारे में कुछ विवरण साझा किए और कहा कि इस तरह के 95 प्रतिशत से अधिक प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग के अनधिकृत उपयोग के कारण हैं जिन्हें स्पैम के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। व्हाट्सएप का कहना है कि वह दुनिया भर में हर माह ऐसे लगभग 8 मिलियन खाते प्रतिबंधित करती है। 

मैसेजिंग ऐप ने 15 मई से 15 जून, 2021 के बीच विभिन्न पक्षों से प्राप्त शिकायतों का आकड़ा भी साझा किया है। पहले मध्यस्थ दिशानिर्देश रिपोर्ट के अनुसार, मैसेजिंग ऐप को अकाउंट सपोर्ट के लिए 70 अनुरोध और 204 प्रतिबंध अपील प्राप्त हुईं, जिनमें से ऐप ने 63 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। इस महीने की शुरुआत में, व्हाट्सएप की मूल कंपनी फेसबुक ने नए आईटी नियमों के अनुपालन में अपनी पहली मासिक रिपोर्ट जारी की।

पढ़ें- भारतीय कंपनी Detel ने पेश किया सस्ता इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, जबर्दस्त हैं खूबियां

पढ़ें- शहर में भी लागू हो मनरेगा, मोदी सरकार को अर्थशास्त्री जयां द्रेज का सुझाव

व्हाट्सएप ने कहा, "हम प्राप्त सभी शिकायतों का जवाब देते हैं, उन मामलों को छोड़कर जहां शिकायतों का दोहराव न हुआ हो। शिकायत के परिणामस्वरूप खाते पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है या पहले प्रतिबंधित खाते को बहाल किया जाता है।" 

कंपनी अपनी रिपोर्ट में कहा "शिकायत चैनल के माध्यम से उपयोगकर्ता की शिकायतों का जवाब देने और उन पर कार्रवाई करने के अलावा, व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए उपकरण और संसाधन भी तैनात करता है। हम विशेष रूप से रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि हानिकारक गतिविधि को रोकने के लिए बेहतर है। " 

Write a comment
Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021