1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आपके पास आज सुबह पहुंचा ये WhatsApp स्टेटस? यूजर्स को दी अहम जानकारी

आपके पास आज सुबह पहुंचा ये WhatsApp स्टेटस? यूजर्स को दी अहम जानकारी

रविवार सुबह जब लोगों ने WhatsApp स्टेटस चैक किया तो सबसे आगे कंपनी का ही स्टेटस दिखाई दिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 17, 2021 15:56 IST
WhatsApp shares WhatsApp status - India TV Paisa

WhatsApp shares WhatsApp status 

अपनी प्राइवेसी पॉलिसी के चलते विवादों में घिरी इंस्टेंट मै​सिजिंग एप WhatsApp अब अपने ही एप के स्टेटस के जरिए यूजर्स से जुड़ने की कोशिश कर रही है। रविवार सुबह जब लोगों ने WhatsApp स्टेटस चैक किया तो सबसे आगे कंपनी का ही स्टेटस दिखाई दिया। यहां भी कंपनी ने यूजर्स की गोपनीयता को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की बात कही है। कंपनी ने अपने स्टेटस में में लिखा है कि वह किसी भी यूजर्स की चैट नहीं पढ़ती है और तस्वीरों से लेकर लोकेशन (Location)  तक की जानकारी पूरी तरह से गुप्त रखी जाती है। 

दरअसल पिछले हफ्ते WhatsApp ने एक नोटिफिकेशन के जरिए अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी की घोषणा की थी। जिसे न मानने पर 8 फरवरी को अकाउंट बंद होने की बात कही गई थी। WhatsApp के इस कदम से बहुत से यूजर्स ने यह प्लेटफॉर्म छोड़ने की बात कही थी। वहीं दूसरे एप जैसे टेलिग्राम और सिग्नल के एक्टिव यूजर्स की संख्या में आश्चर्यजनक वृद्धि देखने को मिल रही है। इसके बाद शनिवार को ही WhatsApp ने घोषणा करते हुए नई प्राइवेसी पॉलिसी को फिलहाल टाल दिया था। 

जानिए क्या है WhatsApp का स्टेटस 

WhatsApp ने रविवार को मैसेजिंग ऐप पर अपनी गोपनीयता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन देने के लिए अपना स्टेटस साझा किया। इसमें 'WhatsApp' नाम के एक संपर्क से चार स्टेटस पोस्ट किए गए। इसमें व्हाट्सएप ने अपने हालिया अपडेट के बाद प्लेटफॉर्म की सुरक्षा का आश्वासन देने के लिए यूजर प्राइवेसी को लेकर चिंताओं को दूर करने की कोशिश की है।

  • स्टेटस का पहला संदेश : "हम आपकी गोपनीयता के लिए प्रतिबद्ध हैं"। 
  • दूसरा संदेश : 'व्हाट्सएप आपकी व्यक्तिगत बातचीत को पढ़ या सुन नहीं सकता क्योंकि वे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं'
  • तीसरा संदेश: 'व्हाट्सएप आपके साझा स्थान को नहीं देख सकता', 
  • चौथा संदेश 'व्हाट्सएप आपके संपर्कों को साझा नहीं करता है और न हीं फेसबुक'।

Whatsapp

Image Source : INDIATV
Whatsapp

Whatsapp ने लिया U-Turn

अपनी नई प्राइवेसी को लेकर दुनिया भर में फजीहत झेल रहे व्हाट्सएप (Whatsapp) ने अब यू टर्न (U Turn) ले लिया है। व्हाट्सएप (Whatsapp) ने लोगों की नाराजगी को देखते हए अपने नए बिजनेस फीचर को फिलहाल के लिए टाल दिया है। फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाली मेसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने अपना प्राइवेसी अपडेट प्लान फिलहाल स्थगित कर दिया है। व्हाट्सएप का कहना है कि इससे यूजर्स को पॉलिसी के बारे में जानने और उसकी समीक्षा करने के लिए ज्यादा वक्त मिलेगा। व्हाट्सएप ने बताया है कि उसने लोगों के बीच फैली गलत जानकारी से बढ़ती चिंताओं के कारण प्राइवेसी अपडेट को टालने का फैसला लिया।कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि 8 फरवरी को किसी का भी अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं होगा। 

क्या है मामला

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने यूजर्स को सेवा की शर्तों और गोपनीयता की नीति के बारे में अपडेट देना शुरू किया था। व्हाट्सएप ने इसमें बताया था कि वह कैसे उपयोक्ताओं के डेटा का प्रसंस्करण करती है और डेटा को फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करती है। अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सएप की सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिये उपयोक्ताओं को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों और नीति से सहमत होना होगा। 

टेलिग्राम और सिग्नल को हुआ फायदा 

सिग्नल और टेलीग्राम जैसे प्रतिद्वंद्वी ऐप के डाउनलोड में वृद्धि देखी जा रही है। टेलिग्राम ने जहां जनवरी में ही 500 मिलियन एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा पार किया। वहीं सिग्नल के पास इतनी ज्यादा संख्या में यूजर्स पहुंचे कि उसका सिस्टम ही बैठ गया।  टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने भी लोगों से व्हाट्सएप का इस्तेमाल बंद करने की अपील भी की। व्हाट्सएप के प्रमुख विल कैथार्ट ने एक के बाद एक ट्वीट करते हुए इस बारे में अपनी राय साझा की। 

Write a comment
X