Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेट्रोल-डीजल में बढ़ोतरी के बावजूद महंगाई में आई कमी, अगस्त में थोक महंगाई दर घटकर 4.53%

पेट्रोल-डीजल में बढ़ोतरी के बावजूद महंगाई में आई कमी, अगस्त में थोक महंगाई दर घटकर 4.53%

अगस्त के दौरान देश में थोक महंगाई दर (WPI) 4.53 प्रतिशत दर्ज की गई है, इससे पहले जुलाई के दौरान यह दर 5.09 प्रतिशत थी

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: September 14, 2018 12:23 IST
Wholesale inflation cools to 4.53 percent despite higher fuel prices- India TV Paisa

Wholesale inflation cools to 4.53 percent despite higher fuel prices

नई दिल्ली। महंगाई के मोर्चे पर अच्छी खबर है, अगस्त के दौरान देश में थोक महंगाई दर में कमी देखने को मिली है, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अगस्त के दौरान देश में थोक महंगाई दर (WPI) 4.53 प्रतिशत दर्ज की गई है, इससे पहले जुलाई के दौरान यह दर 5.09 प्रतिशत थी। हालांकि पिछले साल अगस्त में WPI दर 3.24 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त के दौरान फूड आर्टिकल्स के लिए थोक महंगाई दर -2.16 प्रतिशत से घटकर -4.04 प्रतिशत, प्राइमरी आर्टिकल्स के लिए 1.73 प्रतिशत से घटकर -0.15 प्रतिशत और फ्यूल ऑर्टिकल्स के लिए 18.10 प्रतिशत से घटकर 17.73 प्रतिशत दर्ज की गई है। हालांकि मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट्स के लिए यह दर 4.26 प्रतिशत से बढ़कर 4.43 प्रतिशत हो गई है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हाल के दिनों में हुई बढ़ोतरी के बावजूद महंगाई दर में कमी दर्ज की गई है। जानकारों के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ज्यादा इजाफा सितंबर के दौरान हुआ है, ऐसे में अगस्त के WPI आंकड़ों में महंगाई दर में कमी आई है लेकिन सितंबर के लिए जारी होने वाले WPI आंकड़ों में यह दर बढ़ सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement