1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फरवरी में थोक महंगाई दर बढ़कर 4.17 प्रतिशत, चौतरफा दिखा महंगाई का असर

फरवरी में थोक महंगाई दर बढ़कर 4.17 प्रतिशत, चौतरफा दिखा महंगाई का असर

प्राइमरी आर्टिकल, फ्यूल और पावर, मैन्य़ूफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स और खाद्य पदार्थों सभी मुख्य सेग्मेंट में महंगाई दर में बढ़त देखने को मिली है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 15, 2021 14:01 IST
थोक खाद्य महंगाई में...- India TV Paisa
Photo:BUSINESS

थोक खाद्य महंगाई में बढ़त

नई दिल्ली। फरवरी के महीने में थोक महंगाई दर बढ़कर 4.17 प्रतिशत पर पहुंच गई है। जनवरी में महंगाई दर 2.03 प्रतिशत पर थी। माह के दौरान चौतरफा महंगाई का असर देखने को मिला है। इस दौरान प्राइमरी आर्टिकल, फ्यूल और पावर, मैन्य़ूफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स और खाद्य पदार्थों सभी मुख्य सेग्मेंट में महंगाई दर में बढ़त देखने को मिली है।

कैसा रही प्राइमरी आर्टिकल की महंगाई दर

महंगाई दर में प्राइमरी आर्टिकल का असर 22.62 प्रतिशत है। फरवरी में प्राइमरी आर्टिकल महंगाई दर 1.82 प्रतिशत रही है, जो कि एक महीने पहले निगेटिव 2.24 प्रतिशत थी। फरवरी के दौरान खनिज पदार्थों की कीमत में 9.4 प्रतिशत, कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस में 6.5 प्रतिशत और खाद्य पदार्थों में 0.51 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है।   

कैसा रही फ्यूल और पावर की महंगाई दर

फ्यूल और पावर का पूरी महंगाई दर पर असर 13.15 प्रतिशत का है। फरवरी के दौरान फ्यूल और पावर की थोक महंगाई दर 0.58 प्रतिशत रही, जो कि जनवरी में निगेटिव 4.78 प्रतिशत थी। फऱवरी के दौरान पिछले महीने के मुकाबले खनिज तेल 8.88 प्रतिशत बढ़ा है। हालांकि इसी अवधि में बिजली की कीमतों मे गिरावट देखने को मिली है।

कैसा रहा विनिर्माण क्षेत्र में महंगाई दर

महंगाई दर पर सबसे ज्यादा असर (64.23 प्रतिशत) इसी सेग्मेंट का है। फरवरी के दौरान सेग्मेंट की महंगाई दर 5.81 प्रतिशत रही है जो कि जनवरी में 5.13 प्रतिशत के स्तर पर थी। फरवरी के दौरान फर्नीचर, ट्रांसपोर्ट उपकरण, व्हीकल, ट्रेलर्स और मशीनरी, कंप्य़ूटर इलेक्ट्रॉनिक सामानों में बढ़त देखने को मिली है। वहीं बेस मेटल, फार्मा, चमड़े का सामान और कपड़े आदि सस्ते हुए हैं।

खाद्य उत्पादों की महंगाई दर

फरवरी के दौरान खाद्य उत्पादों की महंगाई दर 3.31 प्रतिशत पर रही है जो कि जनवरी में निगेटिव 0.26 प्रतिशत पर थी। फरवरी में अनाज. धान गेहूं, सब्जी, आलू और अंडों की कीमतों में गिरावट दर्ज हुई। वहीं दूध, फल, प्याज और दालों की कीमत में बढ़त रही।

Write a comment
X