1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नए साल से महंगा होगा UPI ट्रांजेक्शन? क्या Paytm और Phonepe से पेमेंट के लिए देने होंगे पैसे

Fact Check: नए साल से महंगा होगा UPI ट्रांजेक्शन? क्या Paytm और Phonepe से पेमेंट के लिए देने होंगे पैसे

खबर में दावा किया जा रहा है कि नए साल यानि 1 जनवरी 2021 से यूपीआई ट्रांज़ैक्शन महंगे हो जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 09, 2020 12:16 IST
UPI- India TV Paisa
Photo:FILE

UPI

देश में बैंकिंग की दुनिया तेजी से बदल रही है। आज भुगतान के लिए आपके पास ढेरों विकल्प है। सरकार की भी कोशिश लैस कैश एवं कैश लैस इकोनॉमी की ओर कदम बढ़ाने की है। सरकार की इस मुहिम में यूपीआई यानि यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम काफी मददगार साबित हुए हैं। इनकी मदद से अब आप सिर्फ मोबाइल नंबर की मदद से छोटी से छोटी राशि का भुगतान कर सकते हैं। खासबात यह है कि यूपीआई से पेमेंट करना सुविधाजनक ही नहीं बल्कि मुफ्त भी है। 

लेकिन सोशल मीडिया पर एक प्रतिष्ठित हिंदी अखबार की खबर तेजी से वायरल हो रही है। इस खबर में दावा किया जा रहा है कि नए साल यानि 1 जनवरी 2021 से यूपीआई ट्रांज़ैक्शन महंगे हो जाएंगे। मैसेज में कहा जा रहा है कि 1 जनवरी से थर्ड पार्टी एप्स से पेमेंट करने पर अतिरिक्त चार्ज लगेंगे। यह खबर चौंकाने वाली है। क्योंकि देश में करोड़ों ट्रांजेक्शन हर रोज यूपीआई के माध्यम से किए जाते हैं। लोग सब्जी से लेकर राशन किराना जैसी वस्तुओं की खरीदारी से लेकर मकान के किराए या कारोबारी पेमेंट भी यूपीआई के माध्यम से ही करते हैं। 

क्या है सच 

यह खबर महत्वपूर्ण थी। केंद्र सरकार के पत्र सूचना कार्यालय यानि पीआईबी ने इस खबर की पड़ताल की। पीआईबी की पड़ताल में सामने आया कि यह खबर पूरी तरह से भ्रामक है। एनसीपीआई ने इस प्रकार का कोई भी फैसला नहीं लिया है। इस खबर पर एनसीपीआई ने भी प्रतिक्रिया दी है। एनसीपीआई ने कहा है​ कि एनपीसीआई स्पष्ट करना चाहेगा कि 1 जनवरी, 21 से UPI लेनदेन के बारे में खबर पूरी तरह से गलत है। हमारी प्रेस रिलीज़ दिनांक 5 नवंबर 2020, मूल्य निर्धारण या शुल्क के साथ कोई संबंध नहीं है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X