Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2030 तक विप्रो और SBI दुनिया भर में करेंगे सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल, डीजल-पेट्रोल कारों को करेंगे विदा

2030 तक विप्रो और SBI दुनिया भर में करेंगे सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल, डीजल-पेट्रोल कारों को करेंगे विदा

वैश्विक सॉफ्टवेयर दिग्गज विप्रो और देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बुधवार को अपने वैश्विक बेड़ों को साल 2030 तक पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों (इवी) में बदलने की प्रतिबद्धता जताई है।

Manish Mishra Edited by: Manish Mishra
Published on: April 11, 2018 18:05 IST
Electric Car- India TV Paisa

Electric Car

 

नई दिल्ली वैश्विक सॉफ्टवेयर दिग्गज विप्रो और देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बुधवार को अपने वैश्विक बेड़ों को साल 2030 तक पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों (इवी) में बदलने की प्रतिबद्धता जताई है। दोनों कंपनियां पहली दिग्गज भारतीय उद्यम हैं, जो अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संस्था द क्लाइमेट समूह के वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन पहल इवी 100 के साथ जुड़े हैं। इसके तहत वे दुनिया भर में अपने कारोबार के लिए इस्तेमाल किए जानेवाले वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों से बदलेंगी।

विप्रो इस योजना के तहत अंतरराष्ट्रीय बाजारों से पहले नई दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद और पुणे में करीब 2,000 वाहनों की तैनाती करेगी। द क्लाइमेट समूह के मुताबिक, कंपनी ने पहले ही हैदराबाद और नई दिल्ली में करीब 50 इलेक्ट्रिक वाहनों को किराए पर लिए हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों की तैनाती के अलावा एसबीआई प्रमुख रिहाइशी इलाकों में चार्जिग स्टेशन भी स्थापित करेगा, ताकि बैंक के कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल में कोई परेशानी न हो।

द क्लाइमेट समूह भारत के निदेशक जरनैल सिंह ने बताया कि हम विप्रो और SBI को इवी 100 में स्वागत करते हुए रोमांचित हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों में उनका नेतृत्व भारत और बाहर के बाजारों को मजबूत मांग का संकेत भेजेगा। हमें उम्मीद है कि अन्य कंपनियां उनका अनुसरण करेंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement