Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में पुरुषों से 27% कम कमाती हैं महिलाएं

भारत में पुरुषों से 27% कम कमाती हैं महिलाएं

भारत में महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले 27% तक कम वेतन मिलता है। पुरुषों का औसत वेतन जहां 288.68 रुपए प्रति घंटा है वहीं महिलाओं की आय 207.85 रुपए है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 17, 2016 16:00 IST
भारत में पुरुषों से 27% कम कमाती हैं महिलाएं, IT और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा पक्षपात- India TV Paisa
भारत में पुरुषों से 27% कम कमाती हैं महिलाएं, IT और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा पक्षपात

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर स्त्री-पुरुष वेतन में अंतर पर बढ़ती बहस के बीच ऐसी ही रिपोर्ट भारत के लिए भी सामने आई है। ऑनलाइन कैरियर और अपॉइंटमेंट सर्विस प्रोवाइडर मान्स्टर इंडिया के ताजा मान्स्टर सैलरी इंडेक्‍स के मुताबिक भारत में महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले 27 प्रतिशत तक कम वेतन मिलता है। रिपोर्ट के मुताबिक पुरुषों का औसत सकल वेतन जहां 288.68 रुपए प्रति घंटा है वहीं महिलाओं की आय 207.85 रुपए प्रति घंटा तक ही है।

मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर की सैलरी में है सबसे ज्‍यादा अंतर

मान्स्टर सैलरी इंडेक्‍स के मुताबिक स्त्री-पुरुष वेतन में सबसे ज्यादा अंतर मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में 34.9 प्रतिशत का है। वहीं तनख्‍वाह में सबसे कम अंतर बैंक, फाइनेंस और बीमा क्षेत्र में हैं। परिवहन, लाजिस्टिक्स, संचार में यह फासला समान रूप से 17.7 प्रतिशत है। रिपोर्ट के मुताबिक वेतन में फर्क की वजहों में एक यह हो सकती है कि महिला कर्मचारियों के मकाबले पुरुषों को ज्यादा तरजीह दी जाती है। इसके अलावा निगरानी वाले पदों के लिए पुरष कर्मचारियों को प्रोन्नति में तरजीह मिलती है।

आईटी सेक्‍टर में पक्षपात और सैलरी दोनों ज्‍यादा

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में औसतन सबसे अधिक 337.3 रुपए प्रति घंटा वेतन मिलता है। लेकिन महिला और पुरुष वेतन की तुलना की जाए तो वेतन में फासला सबसे अधिक आईटी सेक्‍टर में ही 34 प्रतिशत तक है। सूचना प्रौद्योगिक सेवाओं में रुपए 360.9 रुपए प्रति घंटा कमाते हैं जबकि महिलाओं की आय 239.6 रुपए प्रति घंटा है। रिपोर्ट के मुताबिक बच्चों के पालन-पोषण की वजह से महिलाओं द्वारा नौकरी से अवकाश लेना और अन्य सामाजिक एवं सांस्कृतिक कारणों से कम सैलरी ऑफर की जाती है।

सार्वजनिक उपक्रमों में महिला कार्यकारियों के सशक्तीकरण की जरूरत: स्कोप

सरकार की विनिवेश से डबल हुई इनकम, 2015 में PSU के बेचे 5 अरब डॉलर के शेयर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement