1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. विश्व बैंक ने डूइंग बिजनेस रिपोर्ट के प्रकाशन पर लगाई रोक, डेटा में गड़बड़ी के चलते उठाया कदम

विश्व बैंक ने डूइंग बिजनेस रिपोर्ट के प्रकाशन पर लगाई रोक, डेटा में गड़बड़ी के चलते उठाया कदम

विश्व बैंक ने अपनी कारोबार सुगमता के बारे में जारी होने वाली ‘डूइंग बिजनेस रिपोर्ट’ के प्रकाशन को स्थगित रखने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 28, 2020 8:19 IST
World Bank pauses publication of Doing Business report...- India TV Paisa
Photo:FILE

World Bank pauses publication of Doing Business report on data irregularities

दुनिया भर के देशों में कोरोबार करने की सहूलियत को लेकर विश्व बैंक की सबसे प्रमाणिक डूइंग बिजनेस रिपोर्ट डेटा में गड़बड़ी के विवाद में अटक गई है। इसे देखते हुए विश्व बैंक ने अपनी कारोबार सुगमता के बारे में जारी होने वाली ‘डूइंग बिजनेस रिपोर्ट’ के प्रकाशन को स्थगित रखने का फैसला किया है। यह फैसला पिछली कुछ रिपोर्टों में डेटा में बदलाव में हुई कई अनियमितताओं के बाद लिया गया है। 

विश्व बैंक ने एक बयान में कहा, ‘‘क्रमश: अक्टूबर 2017 और 2019 में प्रकाशित डूइंग बिजनेस रिपोर्ट 2018 और डूइंग बिजनेस रिपोर्ट 2019 के डेटा में बदलाव के संबंध में कई अनियमितताएं सामने आयी हैं। ये बदलाव डूइंग बिजनेस के तरीके के साथ साम्य नहीं थे।’’ उसने कहा कि इन बदलावों से जो देश सर्वाधिक प्रभावित हुए थे, उनके प्राधिकरणों ने विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों के बोर्ड को इससे अवगत कराया। 

विश्व बैंक ने कहा कि चूंकि हम अभी अपना आकलन करेंगे, इसलिये हमने डूइंग बिजनेस रिपोर्ट के प्रकाशन को रोकने का फैसला किया है।’’ उल्लेखनीय है कि भारत कारोबार सुगमता रिपोर्ट 2020 में 14 स्थानों की छलांग लगाकर 63वें पायदान पर पहुंच गया है। भारत ने पिछले पांच वर्ष (2014- 2019) में 79 स्थानों की छलांग लगायी है। 

Write a comment
X