Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. योगी सरकार ने की आज ये बड़ी घोषणा, राज्‍य सरकार करेगी 40 लाख टन गेहूं की खरीद

उपचुनाव में मिली हार के बाद योगी सरकार ने की आज ये बड़ी घोषणा, राज्‍य सरकार करेगी 40 लाख टन गेहूं की खरीद

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018-19 के लिए राज्य में 40 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में रबी विपणन वर्ष 2018-19 के लिए गेहूं खरीद नीति पर मुहर लगाई गई।

Abhishek Shrivastava Edited by: Abhishek Shrivastava
Published on: March 16, 2018 19:56 IST
yogi adityanath- India TV Paisa
yogi adityanath

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018-19 के लिए राज्य में 40 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में रबी विपणन वर्ष 2018-19 के लिए गेहूं खरीद नीति पर मुहर लगाई गई। 

राज्य सरकार नौ खरीद संस्थाओं के जरिये गेहूं की खरीदारी करेगी और इसके लिए राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 5500 क्रय केंद्र स्थापित किए जाएंगे। गेहूं की खरीद आगामी एक अप्रैल से 15 जून तक की जाएगी। खरीद में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होने देने के लिए खाद्य एवं रसद आयुक्त के कार्यालय में नियंत्रण कक्ष बनाए जाएंगे। 

उल्लेखनीय है कि कि केंद्र सरकार ने रबी विपणन वर्ष 2018-19 में गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1735 रुपए प्रति क्विंटल तय किया है। इससे पहले केंद्र सरकार ने राजस्‍थान के किसानों को लुभाने के लिए राज्‍य में चना और सरसों की खरीद करने की मंजूरी दी थी।

केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने बताया कि चालू फसल वर्ष 2017-18 के लिए राजस्‍थान में सरकारी एजेंसियां 8 लाख टन सरसों और 4 लाख टन चने की खरीद करेंगी। देशभर में राजस्‍थान सरसों का सबसे बड़ा और चने का तीसरा सबसे बड़ा उत्‍पादक राज्‍य है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement