1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जायडस कैडिला ने 1900 रुपए में कोविड वैक्सीन की 3 खुराकों की पेशकश की, सरकार कर रही है मोलतोल

जायडस कैडिला ने 1900 रुपए में कोविड वैक्सीन की 3 खुराकों की पेशकश की, सरकार कर रही है मोलतोल

भारतीय बाजार में कोरोना वायरस की एक और वैक्सीन आने वाली है। इसे लेकर सरकार की वैक्सीन की कीमत कम करने को लेकर बातचीत चल रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 03, 2021 19:47 IST
जायडस कैडिला ने 1900 रुपये में कोविड वैक्सीन की तीन खुराकों की पेशकश की, सरकार कर रही है मोलतोल- India TV Paisa
Photo:ZYDUS

जायडस कैडिला ने 1900 रुपये में कोविड वैक्सीन की तीन खुराकों की पेशकश की, सरकार कर रही है मोलतोल

नई दिल्ली: भारतीय बाजार में कोरोना वायरस की एक और वैक्सीन आने वाली है। इसे लेकर सरकार की वैक्सीन की कीमत कम करने को लेकर बातचीत चल रही है। दरअसल केंद्र सरकार और जायडस कैडिला के बीच कोविड-19 वैक्सीन जायकोव-डी की कीमत को लेकर बातचीत चल रही है, जिसे 12 साल से ऊपर के लोगों को दिया जा सकता है। दवा कंपनी ने जायकोव-डी की तीन खुराकें 19,00 रुपये में देने की पेशकश की है।

हालांकि, सरकार कीमतों को कम करने के लिए मोलतोल कर रही है और इस पर अंतिम फैसला इसी सप्ताह किए जाने की संभावना है। सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा था कि जायडस कैडिला द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित दुनिया की पहली डीएनए-आधारित सुई-रहित कोविड-19 वैक्सीन का इस्तेमाल जल्द ही शुरू किया जाएगा। 

एक सूत्र ने बताया, ‘‘कंपनी ने अपनी तीन खुराकों के लिए करों सहित 1,900 रुपये की कीमत का प्रस्ताव किया है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘बातचीत जारी है। कंपनी को टीके की लागत के बारे में सभी पहलुओं पर फिर से विचार करने के लिए कहा गया है। वैक्सीन की कीमत पर अंतिम फैसला इसी सप्ताह किए जाने की संभावना है।’’

एक अन्य सूत्र ने कहा कि जायकोव-डी की कीमत कोवैक्सीन और कोविशील्ड की तुलना में अलग होनी चाहिए, क्योंकि तीन खुराक वाली वैक्सीन होने के अलावा इसके लिए एक सुई रहित जेट इंजेक्टर का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी कीमत 30,000 रुपये है। एक जेट इंजेक्टर का उपयोग लगभग 20,000 खुराक देने के लिए किया जा सकता है। इस वैक्सीन की दूसरी और तीसरी खुराक, पहली खुराक के 28 और 56 दिन बाद दी जानी है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र और कंपनी के बीच अब तक करीब तीन दौर की बैठक हो चुकी है और आखिरी गुरुवार को हुई।

Write a comment
bigg boss 15