Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ये खबर पढ़कर आपका भी हो जाएगा सीना चौड़ा! जानिए कितने लाख अमरीकियों को नौकरी देती हैं भारतीय कंपनियां

ये खबर पढ़कर आपका भी सीना हो जाएगा चौड़ा! जानिए कितने लाख अमरीकियों को नौकरी देती हैं भारतीय कंपनियां

एक ताजा रिपोर्ट में सामने आया है अमेरिका में भारत की 163 भारतीय कंपनियों ने अबतक 40 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 04, 2023 13:11 IST
अमेरिका में भारत की 163 भारतीय कंपनियों ने निवेश किया है- India TV Paisa
Photo:FILE अमेरिका में भारत की 163 भारतीय कंपनियों ने निवेश किया है

अभी तक हम भारत में सुनते आए हैं कि विदेशी कंपनियां भारत में आउटसोर्सिंग के माध्यम से नौकरियां दे रही हैं। सरकारें भी विदेशी निवेश के साथ रोजगार के आंकड़ों को बढ़चढ़ कर प्रचारित करती हैं। लेकिन आज की दुनिया में भारतीय कंपनियों की धाक भी तेजी से बढ़ रही है। अब भारतीय कंपनियां दुनिया की महाशक्ति अमेरिका में न सिर्फ निवेश कर रही हैं बल्कि वहां के लोगों को रोजगार भी दे रही हैं। 

एक ताजा रिपोर्ट में सामने आया है अमेरिका में भारत की 163 भारतीय कंपनियों ने अबतक 40 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है। इतना ही नहीं इस निवेश के साथ भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में करीब 4,25,000 नौकरियां पैदा की हैं। एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है। 

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के ‘इंडियन रूट्स, अमेरिकन सॉयल’ शीर्षक वाले सर्वे को बुधवार को अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने जारी किया। इस अवसर पर भारत में अमेरिका के नामित राजदूत एरिक गार्सेटी भी मौजूद थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व पर लगभग 18.5 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं। 

अमेरिका आधारित शोध एवं विकास परियोजनाओं में उनका वित्तपोषण करीब एक अरब डॉलर है। संधू ने इस मौके पर बड़ी संख्या में उपस्थित भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘अमेरिका में भारतीय कंपनियां मजबूती, जुझारूपन और प्रतिस्पर्धा ला रही हैं। ये रोजगार पैदा कर रही हैं और स्थानीय समुदायों को समर्थन दे रही हैं।’’ 

भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधि यहां एक सम्मेलन में भाग लेने आए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 163 भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 40 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है। इससे देश में लगभग 4,25,000 नौकरियां पैदा हुई हैं। 

सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, ‘‘भारतीय कंपनियों ने अमेरिकी बाजार में अपनी जुझारू क्षमता और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। उन्होंने यहां निवेश बढ़ाने के साथ रोजगार का भी सृजन किया है और विभिन्न क्षेत्रों में विविधीकरण किया है।’’ 

भारतीय कंपनियों द्वारा सृजित नौकरियों से लाभान्वित होने वाले शीर्ष दस राज्यों में टेक्सास (20,906 नौकरियां), न्यूयॉर्क (19,162 नौकरियां), न्यू जर्सी (17,713 नौकरियां), वॉशिंगटन (14,525 नौकरियां), फ्लोरिडा (14,418 नौकरियां), कैलिफोर्निया (14,334 नौकरियां), जॉर्जिया (13,945 नौकरियां), ओहियो (12,188 नौकरियां), मोंटाना (9,603 नौकरियां), इलिनॉयस (8,454 नौकरियां) हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement