Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 22 january 2024 holiday : शेयर मार्केट से लेकर बैंक और शराब की दुकानों तक... आज कहां-कहां क्या रहेगा बंद?

22 january 2024 holiday : शेयर मार्केट से लेकर बैंक और शराब की दुकानों तक... आज कहां-कहां क्या रहेगा बंद?

22 january ki chhutti : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के चलते आज शेयर मार्केट बंद रहेगा। उत्तर प्रदेश में सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद रहेंगे। अन्य जगहों पर जहां सरकारी छुट्टी नहीं है, वहां पीएसयू बैंक दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेंगे।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: January 22, 2024 8:46 IST
आज क्या-क्या रहेगा बंद- India TV Paisa
Photo:FILE आज क्या-क्या रहेगा बंद

22 january 2024 holiday : अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में आज प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। देश के कई राज्यों ने आज सरकारी छुट्टी की घोषणा की है। वहीं, केंद्र सरकार के कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। राम मंदिर के उद्घाटन पर आज महाराष्ट्र सरकार ने भी सरकारी छुट्टी घोषित की हुई है। इसलिए आज 22 जनवरी को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कामकाज बंद रहेगा। ऐसे में आज भारतीय शेयर बाजार की छुट्टी है। आज इक्विटी सेगमेंट से लेकर डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट, कहीं भी कारोबार नहीं होगा। करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में भी कारोबार बंद रहेगा।

शाम के सत्र में खुलेगा कमोडिटी मार्केट

कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट्स सेगमेंट में सुबह के सत्र में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक कामकाज नहीं होगा। लेकिन शाम 5 बजे वाले सत्र में यहां कामकाज होगा। इसका मतलब है कि आज सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स पर कोई कामकाज नहीं होगा।

क्या बंद रहेंगे सभी बैंक?

कई राज्यों ने आज सरकारी छुट्टी घोषित की हुई है। वहीं, देशभर में सरकारी बैंकों ने आज हाफ डे घोषित किया हुआ है। हालांकि, उत्तर प्रदेश में आज प्राइवेट बैंक पूरे दिन बंद रहेंगे। वहीं, दूसरे राज्यों के निजी बैंक अपनी रेगुलर टाइमिंग में खुलेंगे।

आधे दिन बंद रहेंगे केंद्र सरकार के ऑफिस

19 जनवरी को जारी हुई PIB रिलीज के अनुसार, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को पूरे देश में सेलिब्रेट किया जाएगा। रिलीज में कहा गया, 'कर्मचारियों को सेलिब्रेशन में भाग लेने का अवसर देने के लिए 22 जनवरी को सभी केंद्र सरकार के कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और सीआईई हाफ डे के लिए दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेंगे।' पीटीआई की न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, 22 जनवरी को सरकारी बैंक, इंश्योरेंस कंपनियां, वित्तीय संस्थान और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक हाफ डे के लिए 2:30 बजे तक बंद रहेंगे।

यहां पूरे दिन बंद रहेंगे बैंक

22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में सभी प्राइवेट बैंक बंद रहेंगे। यही नहीं, उत्तर प्रदेश में सरकारी बैंक भी पूरे दिन के लिए बंद रहेंगे। आरबीआई की वेबसाइट पर आए ताजा अपडेट के अनुसार, 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते मणिपुर, उत्तर प्रदेश और गोवा में सभी बैंक पूरे दिन के लिए बंद रहेंगे।

इन राज्यों में बंद रहेंगी शराब की दुकानें

22 जनवरी यानी आज दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, त्रिपुरा, गोवा, उड़ीसा, राजस्थान, गुजरात, चंडीगढ़ और पांडिचेरी में ड्राई डे है। यानी इन जगहों पर आज शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement