Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 5G Service: अक्टूबर में लॉन्च होने जा रही है 5G सर्विस, सिम, प्लान से लेकर नेटवर्क एक्सेस करने तक की पूरी जानकारी

5G Service: अक्टूबर में लॉन्च होने जा रही है 5G सर्विस, सिम, प्लान से लेकर नेटवर्क एक्सेस करने तक की पूरी जानकारी

5G Service: 5G नेटवर्क को लेकर आम लोगों का इंतजार खत्म हो गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कल घोषणा करते हुए कहा कि दिवाली से देश में रिलायंस जियो की 5G सर्विसेस की शुरुआत कर दी जाएगी।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: August 30, 2022 14:24 IST
 सिम, प्लान से लेकर...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV सिम, प्लान से लेकर नेटवर्क एक्सेस करने तक की पूरी जानकारी

5G Service: 5G नेटवर्क को लेकर आम लोगों का इंतजार खत्म हो गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कल घोषणा करते हुए कहा कि दिवाली से देश में रिलायंस जियो की 5G सर्विसेस की शुरुआत कर दी जाएगी। बता दें कि इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। इस प्रकार जियो 5G की शुरुआत भी 24 अक्टूबर से होगी। ऐसे में आप इस सर्विस का इस्तेमाल कैसे कर पाएंगे और इसके लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होगा। चलिए समझते हैं।

5G सिम की होगी जरूरत

5G नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास 5जी स्मार्टफोन होना चाहिए। यह नेटवर्क सिर्फ 5जी फोन में ही सपोर्ट करेगा। अगर आप वाईफाई से कनेक्ट कर चलाते हैं तो ठीक है अन्यथा आपको अपने सिम को 5G में अपग्रेड कराना होगा। सिम अपग्रेड कराने के लिए आपको नजदीकी जियो या एयरटेल स्टोर पर जाना होगा। अन्यथा आपको एक नया 5जी सिम खरीदना पड़ेगा। 

5G Service

Image Source : INDIA TV
5G Service

भारत में होंगी सबसे सस्ती सेवाएं 

भारत सबसे सस्ती मोबाइल सेवाएं उपलब्ध कराने वाले देशों में से एक हैं और उम्मीद है कि यह प्रवृत्ति 5जी सेवाओं के लिए भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमें उद्योग में करीब 2.5 से तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है। तीन लाख करोड़ रुपये एक बड़ा निवेश है। इससे रोजगार के अच्छे अवसर भी पैदा हो रहे हैं। हमारा अनुमान है कि अगले दो से तीन वर्षों में 5G सेवाएं देश के लगभग सभी हिस्सों में पहुंच जाएंगी।’’

5G Service

Image Source : INDIA TV
5G Service

इन चार शहरों को सबसे पहले मिलेगी 5G की सुविधा

मुकेश अंबानी ने घोषणा करते हुए कहा कि देश में सबसे पहले चार महानगरों दिल्ली ,मुंबई चेन्नई और कोलकाता में 5G  सेवाओं की शुरुआत की जाएगी। इसके बाद हर महीने देश के अन्य शहरों में भी 5G  सेवाएं उपलब्ध होंगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि 2023 तक देश के हर गांव में सर्विसेस मिलनी शुरू हो जाएंगी। 

5G Service

Image Source : INDIA TV
5G Service

Jio True 5जी से बदल जाएगी लोगों को जिंदगी

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो 5जी True 5G होगा। यह 4जी पर बिल्कुल भी डिपेंड नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जियो True 5जी से हम Agriculture, Healthcare और Education क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाने काम करेंगे। इससे लोगों की जिंदगी में बड़ा बदलाव आएगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी के जरिये हम देश के सभी लोगों को जोड़ेंगे। जियो 5जी के जरिये हम अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ेंगे। जियो 5जी दुनिया में सबसे बेहतर होगा। 

5G Service

Image Source : INDIA TV
5G Service

JIO Airfiber लॉन्च करने की घोषणा

आकाश अंबानी ने जियो Airfiber की खासियत बताते हुए कहा कि इसमें लोगों को घर में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड बिना किसी वायर के मिलेगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं में रिलायंस जियो ने भारत को दुनिया के टॉप 10 देशों के बीच शामिल किया। मुकेश अंबानी ने कहा कि आज के समय में तीन में दो कस्टमर जियो फाइबर को अपने इंटरनेट की जरूरत के लिए चुनते हैं। 

5G Service

Image Source : INDIA TV
5G Service

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement