Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नोएडा की 93 कंपनियां देंगी 1.5 लाख नई जॉब, करेंगी 60 हजार करोड़ रुपये का बड़ा निवेश

नोएडा की 93 कंपनियां देंगी 1.5 लाख नई जॉब, करेंगी 60 हजार करोड़ रुपये का बड़ा निवेश

अधिकारियों के मुताबिक कई कंपनियां ऐसी हैं जो डीएनजीआईआर (दादरी नोएडा गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन) में निवेश करना चाहती हैं। वहां जमीन अधिग्रहण और बुनियादी सुविधाओं के लिए बजट में 1000 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 12, 2023 12:41 IST
Noida Industrial Belt - India TV Paisa
Photo:PTI नोएडा इंडस्ट्रियल बेल्ट

उत्तर प्रदेश के विकास में नोएडा और ग्रेटर नोएडा का अहम योगदान है। इन दोनों जगह काम करने वाली कंपनियां बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा कर रही है। अब इन कंपनियों के नाम एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है। ये कंपनियां अगले पांच साल में 60 हजार करोड़ निवेश कर 1.5 लाख नई नौकरियां पैदा करेंगी। आपको बताते चले कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फरवरी में प्रस्तावित ग्राउंड बेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) के लिए नोएडा को 90 हजार करोड़ का टारगेट मिला था। जिसमें से नोएडा ने 60 हजार करोड़ का टारगेट अचीव कर लिया है और नोएडा से 93 कंपनियां ग्राउंड बेकिंग सेरेमनी में भाग लेंगी। इन कंपनियों का दायित्व है कि पांच साल में निर्माण करेंगी और करीब 1.5 लाख का रोजगार देंगी।

नोएडा में नए सेक्टर विकसित किए जा रहे 

नोएडा में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए नए सेक्टर विकसित किए जा रहे हैं। दरअसल, न्यू नोएडा का मास्टर प्लान तो बन गया है लेकिन अभी आपत्ति और सुझाव के लिए पब्लिक डोमेन में है। आपत्तियों के निपटारा के बाद मास्टर प्लान के अनुसार काम शुरू किया जाएगा। फरवरी में इन्वेस्टर समिट के दौरान प्राधिकरण के साथ करीब 97 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव के एमओयू हुए थे। इसमें से 90 हजार करोड़ के प्रस्ताव को जीबीसी में लाया जा रहा है। जिन 93 कंपनियों की बात हो रही है उनका प्लाट का आवंटन, नक्शा पास और अन्य कागजी कार्य लगभग पूरे किए जा चुके है। इसमें प्राधिकरण के संस्थागत यानी आईटी/आईटीईएस 32 इकाई, इंडस्ट्री की 38 यूनिट, ग्रुप हाउसिंग की 11 और कॉमर्शियल की 12 इकाई शामिल हैं।

ये दो कंपनियां कर रही सबसे अधिक निवेश 

प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय खत्री ने बताया कि जीबीसी में इतना बड़ा ग्राउंड तैयार करने वाला नोएडा पहला शहर है। ग्रांउड ब्रेकिंग में सबसे बड़ा निवेश दो कंपनियां कर रही है। इसमें एक एम3एम है। ये कंपनी नोएडा में 7500 करोड़ का निवेश कर रही है। ये कंपनी नोएडा में रेजिडेंशियल ऑफिस, रेटिल सर्विस देगी। इस निवेश से करीब 14 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।  इसके अलावा इंजका कंपनी 4300 करोड़ का निवेश कर रही है। इससे 400 लोगों को रोजगार मिलेगा। नोएडा में इसका काम शुरू भी हो चुका है। बता दें कि कॉमर्शियल में कुल 12 कंपनियां आई हैं। ये कंपनियां नोएडा में आलीशान होटल, 1 सुपर मार्ट, 1 इंडस्ट्रियल टाउन शिप, 3 कॉमर्शियल कंप्लैक्स, रेजिडेंशियल ऑफिस, रेंटल ऑफिस और रिटेल शॉप के अलावा 4 रियल स्टेट के प्रोजेक्ट हैं।

इनपुट: आईएएनएस 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement