Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सीमेंट कारोबार में बढ़ेगा अडाणी ग्रुप का दबदबा, अंबुजा सीमेंट ने सांघी इंडस्ट्रीज का अधिग्रहण किया

सीमेंट कारोबार में बढ़ेगा अडाणी ग्रुप का दबदबा, अंबुजा सीमेंट ने सांघी इंडस्ट्रीज का अधिग्रहण किया

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अडाणी की कंपनियों पर वित्तीय अनियमितता के आरोपों के बाद यह समूह द्वारा किया गया पहला बड़ा सौदा है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Alok Kumar Updated on: August 03, 2023 11:51 IST
अधिग्रहण पेपर के साथ गौतम अडाणी- India TV Paisa
Photo:FILE अधिग्रहण पेपर के साथ गौतम अडाणी

सीमेंट कारोबार में अडाणी ग्रुप का दबदबा और बढ़ने वाला है। अडाणी ग्रुप की कंपनी अंबुजा सीमेंट ने एक बड़े अधिग्रहण सौदे को पूरा किया है। आपको बता दें कि अडाणी ग्रुप की कंपनी अंबुजा  सीमेंट ने 5,000 करोड़ रुपये के उपक्रम मूल्य पर सांघी इंडस्ट्रीज में बहुलांश हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। सांघी इंडस्ट्रीज पश्चिम भारत की प्रमुख सीमेंट कंपनी है। अडाणी समूह की इकाई अंबुजा सीमेंट द्वारा सांघी इंडस्ट्रीज लि.(एसआईएल) के मौजूदा प्रवर्तकों रवि सांघी और परिवार से कंपनी की 56.74 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया जाएगा। कंपनी ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि इस अधिग्रहण का वित्तपोषण पूरी तरह आंतरिक संसाधनों से किया जाएगा। इस सौदे से अडाणी ग्रुप को सीमेंट उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी। अडाणी ग्रुप ने 2028 तक 140 एमटीपीए (मिलियन टन प्रति वर्ष) सीमेंट के उत्पादन का लक्ष्य रखा है। 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद पहले अधिग्रहण 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अडाणी की कंपनियों पर वित्तीय अनियमितता के आरोपों के बाद यह समूह द्वारा किया गया पहला बड़ा सौदा है। इस सौदे से अंबुजा सीमेंट को अपनी क्षमता को बढ़ाकर 7.36 करोड़ टन सालाना करने में मदद मिलेगी। अल्ट्राटेक के बाद अंबुजा सीमेंट दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट विनिर्माता है। अडाणी समूह पिछले साल सितंबर में अंबुजा सीमेंट और उसकी अनुषंगी एसीसी लि. में बहुलांश हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के बाद सीमेंट क्षेत्र में उतरा था। बयान में कहा गया है कि एसआईएल के अधिग्रहण से अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (एसीएल) को बाजार में अपनी स्थिति और मजबूत करने में मदद मिलेगी। इससे कंपनी की सीमेंट उत्पादन क्षमता 6.75 करोड़ टन से बढ़कर 7.36 करोड़ टन की हो जाएगी। बयान में कहा गया है, ‘‘1.4 करोड़ टन के लिए पूंजीगत व्यय तथा 2023-24 की दूसरी तिमाही तक दाहेज और अमेथा में 55 लाख टन क्षमता चालू होने के बाद 2025 तक अडाणी समूह की क्षमता 10.1 करोड़ टन सालाना की होगी।’’ 

यह एक ऐतिहासिक अधिग्रहण: गौतम अडाणी

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा, ‘‘यह एक ऐतिहासिक अधिग्रहण है। इससे अंबुजा सीमेंट्स की वृद्धि की यात्रा को तेज करने में मदद मिलेगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एसआईएल के साथ हाथ मिलाकर अंबुजा अपनी बाजार मौजूदगी का विस्तार करेगी और इससे उसका उत्पाद पोर्टफोलियो भी मजबूत होगा। इससे कंपनी की निर्माण सामग्री के क्षेत्र में अग्रणी स्थिति और मजबूत होगी। अडाणी समूह 2028 तक 14 करोड़ टन सालाना की सीमेंट उत्पादन क्षमता समय से पहले हासिल कर लेगा।’’ अडाणी ने कहा कि एसआईएल के पास एक अरब टन का चूना पत्थर (लाइमस्टोन) भंडार है। अंबुजा सीमेंट अगले दो साल में सांघीपुरम की क्षमता को बढ़ाकर डेढ़ करोड़ टन सालाना करेगी। अंबुजा सीमेंट सांघीपुरम में निजी बंदरगाह की क्षमता बढ़ाने पर भी निवेश करेगी। इससे वहां अधिक बड़े जहाज आ सकेंगे। 

गुजरात के कच्छ में सीमेंट संयंत्र

सांघी सीमेंट के पास गुजरात के कच्छ में सीमेंट संयंत्र हैं। इसमें 66 लाख टन सालाना क्षमता का क्लिंकर संयंत्र है और 61 लाख टन क्षमता का सीमेंट संयंत्र है। कंपनी ने बयान में कहा कि एसआईएल की सांघीपुरम इकाई देश में किसी एक गंतव्य पर क्षमता के हिसाब से सबसे बड़ी सीमेंट और क्लिंकर इकाई है। अंबुजा सीमेंट ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य एसआईएल को देश में क्लिंकर की सबसे कम लागत की उत्पादक बनाना है। अंबुजा अगले दो साल में सांघीपुरम की सीमेंट क्षमता को बढ़ाकर डेढ़ करोड़ टन करेगी।’’ एसआईएल का 850 डीलर का नेटवर्क है। कंपनी की उपस्थिति गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और केरल के बाजारों में है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement