Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडाणी ग्रुप इस सीमेंट कंपनी को खरीदेगी, इतने करोड़ में हुई डील

अडाणी ग्रुप इस सीमेंट कंपनी को खरीदेगी, इतने करोड़ में हुई डील

बयान के अनुसार, आंतरिक स्रोतों के जरिए 413.75 करोड़ रुपये के कुल मूल्य पर अधिग्रहण से तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी बाजारों में कंपनी को तटीय पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 15, 2024 14:27 IST
Cement - India TV Paisa
Photo:FILE सीमेंट

अडाणी ग्रुप एक और सीमेंट कंपनी खरीदने जा रही है। मिली जानकारी के अुनसार, अडाणी ग्रुप की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स यह अधिग्रहण करने जा रही है। अंबुजा सीमेंट्स तमिलनाडु के तूतीकोरीन में माई होम समूह की सीमेंट ‘ग्राइंडिंग’ इकाई का कुल 413.75 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करेगी। अडाणी समूह का हिस्सा अंबुजा सीमेंट्स ने सोमवार को बयान में बताया कि माई होम समूह की सीमेंट ‘ग्राइंडिंग’ इकाई का अधिग्रहण करने के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इकाई की क्षमता 1.5 एमटीपीए है। 

बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी 

बयान के अनुसार, आंतरिक स्रोतों के जरिए 413.75 करोड़ रुपये के कुल मूल्य पर अधिग्रहण से तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी बाजारों में कंपनी को तटीय पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। अडाणी समूह के सीमेंट व्यवसाय के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अजय कपूर ने कहा कि बुनियादी ढांचे और भौगोलिक लाभों के अलावा अंबुजा सीमेंट्स को मौजूदा डीलर नेटवर्क भी मिलेगा। कंपनी वर्तमान कर्मचारियों को बनाए रखेगी जिससे इस बदलाव को सुचारु रूप से अंजाम देने में मदद मिलेगी।

अंबुजा सीमेंट्स में 6,661 करोड़ का किया निवेश 

हाल ही में अडाणी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स में 6,661 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी। इससे देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी में उसकी हिस्सेदारी 3.6 प्रतिशत बढ़कर 66.7 प्रतिशत हो गई है। अंबुजा सीमेंट्स के निदेशक मंडल ने 21.20 करोड़ वारंट को 314.15 रुपये प्रति शेयर की दर से प्रवर्तक इकाई हरमोनिया ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट के शेयरों में बदलने की मंजूरी दे दी है। उद्योगपति गौतम अडाणी के स्वामित्व वाली कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने एक बयान में कहा, निवेश अडाणी समूह के सीमेंट व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण होगा, जिसकी 2028 तक अपनी क्षमता 14 करोड़ टन प्रति वर्ष तक बढ़ाने की योजना है। इससे पहले अक्टूबर, 2022 में निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित वारंट जारी करने के लिए प्रवर्तक अडाणी परिवार ने कंपनी में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement